क्रिकेट में एक शब्द प्रयोग होता है ‘नर्वस 90’. इसका मतलब जब बल्लेबाज अपने शतक के नजदीक व 90 रन के पार होता है और उस दौरान जब वह आउट हो जाता है तो वह बैट्समैन नर्वस 90 का शिकार कहा जाता है. 90 से लेकर 99 रन के बीच आउट हुई बल्लेबाज इस रोग के शिकार माने जाते है. कुछ बल्लेबाज तो ऐसे हैं जो अपने शतक से मात्र एक रन से कई बार चूक गए हैं. शतक से एक रन चूक जाना कितना दुखदाई होता है इसकी कल्पना नहीं की जा सकती. ऐसे सीन में बल्लेबाज के चेहरे पर दर्द साफ़ तौर पर महसूस किया जा सकता है.

आप जानकर हैरान रह जायेंगे कि वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 30 बार बल्लेबाज 99 रनों पर आउट हो चुके हैं. क्रिकेट इतिहास ऐसे कई अभागे क्रिकेटरों के किस्सों से भरा पड़ा है जो एक से ज्यादा बार 99 रनों के स्कोर पर आउट हुए. हम ऐसे ही बल्लेबाजों के बारे में इस आर्टिकल में जिक्र करेंगे. वैसे तो 99 रनों पर कुल 24 क्रिकेटर आउट हुए हैं. इसलिए एक बार आउट होने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में हमने कुछ चुनिंदा क्रिकेटरों को चुना है.

1- सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा बार 99 रनों पर आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन कुल तीन बार इस स्कोर पर आउट हो चुके हैं. जिसमें एक बार दक्षिण अफ्रीका, एक बार इंग्लैंड और आखिरी बार पाकिस्तान के खिलाफ ये हादसा हुआ है. इस तरह से सचिन यहां से सबसे शीर्ष पर हैं.

2 . राहुल द्रविड़

टीम इंडिया के दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ का नाम भी इस लिस्ट में है. वैसे तो इस बल्लेबाज के टेम्परामेंट की मिसाल दी जाती है लेकिन ये भी यह गलती कर चुके हैं. द्रविड़ भी साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाने से चूक गए थे. और वे 99 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे. इस मैच में पाकिस्तान तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर की गेंद को राहुल द्रविड़ 99 रनों की स्कोर पर क्लीन बोल्ड हो गए थे. राहुल द्रविड़ अपने करियर में कुल एक बार 99 के फेर में पड़े.

3- विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी इस रिकॉर्ड से अछूते नहीं हैं.वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट 99 रन के स्कोर पर आउट हो चुके है. यह बात 2013-14 की है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज के दूसरे मैच में रवि रामपॉल की गेंद पर विराट 99 रन बनाकर आउट हुए थे. कोहली के 99 रनों पर आउट होने की वजह से दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने ये मैच 3 गेंद पहले ही 2 विकेट से जीत लिया.

4- रोहित शर्मा
टीम इंडिया के हिट मैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा भी साल 2016 में इस हादसे का एक बार शिकार हो चुके हैं. दरअसल, जनवरी 23 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5वां वनडे खेला जा रहा था. भारत बड़े लक्ष का पीछा करने उतरा था भारतीय टीम की सलामी जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई थी. एक समय रोहित 99 रनों पर खेल रहे थे. पारी का 35वां ओवर करने आये जॉन हेस्टिंग्स ने विकेटकीपर मैथ्यू वेडके पीछे लपकवा डाला. इस तरह रोहित भी 99 पर चलते बने.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *