क्रिकेट
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अगर आपको एक गेंद पर सबसे ज्यादा रन बनाने हैं तो उसके लिए आपको छक्का लगाना पड़ता है. क्रिकेट के शुरूआती दौर में बल्लेबाज रक्षात्मक शैली से बल्लेबाजी किया करते थे. बदलते समय के साथ बल्लेबाजों की शैली में भी अभूतपूर्व बदलाव आया. एकदिवसीय क्रिकेट और टी20 जैसे फॉर्मेट ने तो मानो इसमें क्रान्ति ही ला दी.

अब बल्लेबाज ना केवल तेजी से रन बनाते हैं, बल्कि बड़े-बड़े शॉट लगाने से भी नहीं कतराते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में कई सारे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने ढेरों छक्के लगाए हैं. छक्के लगाना आसान काम नहीं है और लगातार हर मैच में छक्के लगाना काफी मुश्किल है. हालांकि हर एक टीम के पास कुछ ऐसे बल्लेबाज होते हैं जो ढेर सारे छक्के लगाते हैं.

वैसे क्या आप जानते हैं क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के किस बल्लेबाज ने लगाये हैं. नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम किस लिए हैं. आज हम बात करने वाले हैं उन 5  बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. इस सूची में टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल तीनों फॉर्मेट के रिकॉर्ड शामिल हैं.

5. महेंद्र सिंह धोनी

 

652082 dhoni retuers

पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के छक्कों की तो पूरी दुनिया कायल है. इसी कारण टीम इंडिया के पूर्व कप्तान इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर शामिल हैं. धोनी ने हमेशा ही अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. इतना ही नही पिच पर धोनी अपने ‘हेलीकॉप्टर शॉट के लिए भी खूब चर्चा में रहे हैं जिसकी मदद से वो बॉल को कई बार बॉउंड्री के बाहर भेज चुके हैं.

माही इंटरनेशनल क्रिकेट में 359 छक्के जड़ चुके हैं. वहीं टेस्ट मैचों में 78 और टी-20 इंटरनेशनल में 52 छक्के लगाये हैं. धोनी आने वाले समय में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलेंगे या नहीं, इसपर सवाल बने हुआ है. अगर वह खेलते भी हैं तो उनकी संख्या ज्यादा आगे तक नहीं जा पाएंगे.

इंटरनेशनल मैच में वह पहले के मुकाबले काफी धीमी बल्लेबाजी करते हैं. धोनी ने वनडे क्रिकेट में 229 छक्के मारकर इस सूची में पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया है. इसी कारण धोनी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर मौजूद हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse