2d6e58ff4b17a3084bd0a9f9c96af8a1 1

आईपीएल में गेंदबाजी करना गेंदबाजों के लिए हमेशा से मुश्किल टास्क रहा है. यहां बल्लेबाज पहले ही मूड बनाकर आता है कि चलते ही बल्ला चलाना शुरू कर देना है. क्रिकेट के इस प्रारूप में बल्लेबाजों के पास सिर्फ एक काम होता है, वो है गेंदबाजों की सुताई करना. गेंद चाहे जैसी भी हो उसे सीमा रेखा के पार पहुंचाना ही बल्लेबाज का मेन मकसद होता है.
pjimage20 ओवर की इनिंग में दुनियाभर के बैट्समैन रन बटोरने के लिए पूरी ताकत लगा देते हैं. ऐसी ताबड़तोड़ बैटिंग से अच्छे खासे बॉलर की भी इकोनॉमी खराब हो जाती है. आज हम आपको बता रहे हैं आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले ऐसे ही बॉलर्स के बारे में.

आईपीएल के चौथे सीजन में राजस्थान रॉयल्स के सिद्धार्थ त्रिवेदी के नाम खराब रिकॉर्ड दर्ज हुआ था। सिद्धार्थ ने पंजाब के बैट्समैन्स को बॉल करते हुए 4 ओवर में 59 रन लुटा दिए थे. सिद्धार्थ 59 रन लुटाकर इस लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं. आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले बॉलर्स की कितनी धुलाई हुई होगी. आपको बता दें कि सिद्धार्थ त्रिवेदी ने अपना आखिरी मैच राजस्थान रायॅल्स से 2013 में खेला था.

आरपी सिंह
194832 rp singhइस मामले में 9 वें स्थान पर हैं. डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए आरपी ने कोलकाता के खिलाफ 4 ओवर कुल 59 रन लुटाए थे. पहले आईपीएल सीजन में आरपी इतने महंगे साबित हुए थे.

रेयान मैक्केरन
Captureइस मामले में ये 8 वें नंबर पर है. इन्होनें कोलकाता की तरफ से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ 4 ओवर में 60 रन खर्च किये थे.

शेन वॉटसन
HgDAqVPMTFशेन वॉटसन की भी जमकर कुटाई हो चुकी है. आईपीएल सीजन 9 में वॉटसन ने अपने चार ओवर में कुल 61 रन खर्च किये थे. उस समय वॉटसन बंगलौर की तरफ से खेल रहे थे.

माइकल नेसर
neserयह गेंदबाज रन लुटाने के मामले में छठे स्थान पर है. इस गेंदबाज ने अपने चार ओवर के स्पेल में कुल 62 रन खर्च किये थे.

वरुण एरोन
varun aaron mयह भारतीय गेंदबाज भी आईपीएल में महंगा साबित हो चुका है. दिल्ली की तरफ से खेलते हुए वरुण ने अपने चार ओवर के स्पेल में कुल 63 रन लुटाए हैं.

अशोक डिंडा
varun aaron m 1इस मामले में इस गेंदबाज ने चौथे नंबर पर कब्ज़ा जमाया है. डिंडा भी आईपीएल के अपने चार ओवर में 63 रन लुटा चुके हैं.

संदीप शर्मा
590863 sandeep sharma catchपंजाब की तरफ खेलते हुए इस गेंदबाज ने अपने चार ओवर के स्पेल में कुल 65 रन लुटाए हैं. इस तरह यह गेंदबाज आईपीएल में रन लुटाने के मामले में तीसरे नंबर पर है. इस गेंदबाज की धुनाई हैदराबाद के बल्लेबाजों ने की है.

उमेश यादव
umesh yadav 1462261491 800टीम इंडिया के रफ़्तार के सौदागर भी कुटाई से नहीं  बच पाए है. इन्होंने रन लुटाने के मामले में नंबर दो पर कब्ज़ा जमाया है. यादव चार ओवर में 65 रन लुटा चुके हैं.

इशांत शर्मा
2d6e58ff4b17a3084bd0a9f9c96af8a1 1इस मामले में पहले स्थान पर इशांत शर्मा है जिन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में 66 रन उड़ाए हैं. शर्मा ने हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए चेन्नई के खिलाफ यह शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *