टीम इंडिया
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 1932 में खेला था। उस दौरान नियम कुछ अलग जरुर थे, लेकिन खेल इतना ही रोमांचक हुआ करता था, जितना आज होता है। 90 के दशक में माना जाता था कि भारतीय क्रिकेट टीम घर की शेर है।

मगर जब सौरव गांगुली ने टीम इंडिया की कमान संभाली, तो विश्व क्रिकेट में भारत के लिए ये सोच बदल गई क्योंकि दादा की कप्तानी में भारत ने ना केवल भारत बल्कि विदेशी सरजमीं पर भी टीम को जीत दिलाई। अब तक टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी कुल 33 कप्तान कर चुके हैं। मौजूदा वक्त में टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह कौन से कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने सबसे अधिक टेस्ट मैच गंवाए हैं। तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 3 कप्तानों के बारे में बताते हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने सबसे अधिक मैच गंवाए हैं।

इन 3 कप्तानों की कप्तानी में भारत ने गंवाए सर्वाधिक टेस्ट मैच

1- मंसूर अली पटौदी

टेस्ट

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली पटौदी उन भारतीय कप्तानों की लिस्ट में सबसे ऊपर आते हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने सबसे अधिक टेस्ट मैच गंवाए हैं। मंसूर अली पटौदी ने 1962 से 1975 तक भारत की टेस्ट कप्तानी की।

मंसूर अली पटौदी की कप्तानी में भारत ने कुल 40 टेस्ट मैच खेले। जिसमें उन्होंने 9 मैचों में भारत को जीत दिलाई और 19 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा। वहीं 12 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए।

भले ही इस लिस्ट में मंसूर अली पटौदी नंबर-1 पर हैं, लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि उस वक्त भारतीय क्रिकेट को दुनिया में पहचान दिलाने वाले या आज जिस मुकाम पर भारतीय क्रिकेट है, उसके पीछे उनका बड़ा योगदान रहा।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse