क्रिकेट के मैदान एक से बढ़कर एक रिकार्ड्स बनते है, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते है, जिनका टूट पाना बहुत मुश्किल होता है. आज भी क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे कीर्तिमान मौजूद है, जो वर्षों से कायम है. आये दिन हम आपके लिए कुछ ऐसे विशेष रिकार्ड्स लेकर आते है, जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो.

सबसे अधिक एलबीडबल्यू करने का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन किसने बनाये है ये सबको पता हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड किसके नाम पर दर्ज है यह भी किसी से छिपा नहीं है, लेकिन इसी प्रारूप में किस गेंदबाज ने कितने बार एलबीडबल्यू कर विकेट हासिल किये है यह कौन जानते हैं?

जी हां, आज हम आपको इस लेख के जरिये यही बताने जा रहे है कि वह कौन सा गेंदबाज है जिसने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक एलबीडबल्यू कर विकेट हासिल किये.

कुंबले के नाम पर दर्ज है ये विशेष रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक एलबीडबल्यू के जरिये विकेट लेने वाले गेंदबाज है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर आने वाले अनिल कुंबले ने कुल 156 खिलाड़ियों को पगबाधा कर पवेलियन वापस भेजा.

अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के लिए 132 टेस्ट मैच खेले और अपने करियर के दौरान 40850 गेंद डाली. इस दौरान उनके खाते में 619 विकेट आई और वह 25.20 को एलबीडबल्यू करने में कामयाब हुए. इस प्रारूप में कुंबले का सबसे बढ़िया प्रदर्शन 10/74 का रहा.

इनका किया सबसे अधिक बार शिकार

अनिल कुंबले ने एलबीडबल्यू के रूप में सबसे अधिक बार पाकिस्तान के सक़लैन मुश्ताक का शिकार किया. मुश्ताक को कुंबले ने चार बार पगबाधा आउट किया. वहीं यासिर हमीद, इंजमाम उल हक और रोशन महानामा को वह तीन तीन बार एलबीडबल्यू करने में सफल रहे.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि अनिल कुंबले ने साल 2008 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था और बाद में उन्होंने टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में भी काम किया.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...