युवराज सिंह
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

बात जब क्रिकेट के खेल की होती है तो हर बल्लेबाज की चाहत होती है कि वो जब भी मैदान पर उतरे तो अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करे. वहीं हर खिलाड़ी के अच्छे प्रदर्शन का अंदाजा उनके द्वारा बनाए गए शतकों से लगाया जाता है. वैसे तो इस समय सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड भारतीय पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है.

सचिन के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों का विशाल रिकॉर्ड है. लेकिन सचिन ज्यदातर ऊपरी क्रम में ही बल्लेबाजी करते थे. इसी कारण शतक बनाने का मौका भी उन्हें ज्यादा मिला है. लेकिन जब बात नंबर 5 या 6 में बल्लेबाजी करने की हो तो वहां पर आपके पास समय बहुत कम होता है.

लेकिन यदि इन नंबरों पर बल्लेबाजी करने के बावजूद आप शतक लगते हैं तो सोने पे सुहागा वाली बात होगी.  इसी वजह से आज की इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेट की दुनिया के ऐसे दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में बताएँगे जिन्होंने नंबर 5 पर आकर सबसे ज्यदा शतक जड़े हैं.

4. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर तथा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पिछले कुछ सालों से भारतीय क्रिकेट टीम की रीढ़ रहे हैं. उनका सही समय पर गेयर बदलने का कौशल और पारी को संतुलित करने की क्षमता ने उन्हें विश्व के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ियों में से एक बनाती हैं.

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के पहले ऐसे कप्तान भी हैं जिन्होंने सभी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की हैं. धोनी निचले क्रम के माहिर बल्लेबाज माने जाते हैं. धोनी ने सात शतक नंबर पांच या उससे कम क्रम में बल्लेबाजी करते हुए लगायें हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ने 4 नंबर पर 5 शतक, एक शतक नंबर छह नंबर पर और दो शतक नंबर सात पर बनाए हैं. उन्होंने छह नंबर और सातवें नंबर पर उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 139 रहा हैं.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...