मौजूदा समय में दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले ट्वेंटी-20 विश्व कप पर है. कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते ना सिर्फ भारत में बल्कि हर एक देश के सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स को रद्द किया जा चुका है.

चूँकि टी-20 विश्व कप अक्टूबर और नवंबर के महीने में खेला जाएंगा, इसलिए तमाम फैंस को इस बात की उम्मीद है कि तब तक कोरोना वायरस के चंगुल से मुक्ति मिलेगी और यह टूर्नामेंट रद्द या आगे के लिए स्थगित नहीं होगा.

मोहम्मद युसूफ ने बताई अपनी पसंद

image by: pak passion

ट्वेंटी-20 विश्व कप रद्द होगा या कुछ समय के लिए आगे बढ़ाया जाएंगा, इस पर अंतिम फैसला अगस्त में महीनें में सामने आएंगा. हालांकि इसी बीच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद युसूफ ने आगामी विश्व कप को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की हैं.

मोहम्मद युसूफ ने टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले उन तीन टीमों के नामों का खुलासा किया, जो विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा सकती है.

मोहम्मद युसूफ ने ट्वीट कर ”पाकिस्तान, भारत और ऑस्ट्रेलिया” को जीत का दावेदार बताया.

भारत और पाकिस्तान एक एक बार जीत चुके है विश्व कप

image by : instagram

अभी तक कुल आठ ट्वेंटी-20 विश्व कप खेले गये है. इन आठ विश्व कप में भारत और पाकिस्तान ने एक एक बार टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रचा है. वही ऑस्ट्रेलिया की टीम आज तक टी-20 विश्व कप नहीं जीत सकी है.

भारत ने साल 2007 में खेले गये सबसे पहले टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराया था, जबकि पाकिस्तान ने साल 2009 में श्रीलंका को मात देकर यह खिताब जीता था.

वहीं चार बार एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का आज तक टी-20 विश्व कप जीतने का सपना साकार नहीं हो सका है. टीम ने साल 2010 के फाइनल में जरुर जगह बनाई थी, लेकिन तब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास कायम किया था.

अभी तक कुछ ऐसा है टूर्नामेंट का कार्यक्रम

image by : getty images

यह ट्वेंटी-20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर खेला जाएंगा और टूर्नामेंट का आगाज 18 अक्टूबर से होगा, वही फाइनल मैच रविवार, 15 नवंबर को मेलबर्न के मैदान पर खेला जायंगे. टीम इंडिया को इस विश्व कप के लिए ग्रुप 2 में रखा गया है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...