मोहम्मद सिराज

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच शुरु हो चुका है। इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह की जगह युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को शामिल किया। गेंदबाज ने खुद को साबित करते हुए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट सहित दो विकेट चटकाए। पहले दिन शानदार गेंदबाजी करने के बाद मोहम्मद सिराज ने राहुल द्रविड़ का उनकी सफलता के पीछे योगदान का खुलासा किया।

राहुल द्रविड़ ने दिया था मूलमंत्र

Mohammed Siraj

भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ भले ही संन्यास ले चुके हो, लेकिन इसके बावजूद वह युवा खिलाड़ियों को भारत के लिए तैयार कर, देश की सेवा में कार्यरत हैं। अंडर-19 और इंडिया की कोचिंग के दौरान उन्होंने भारत को कई युवा सितारे दिए, जिसमें से एक हैं मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)। पेसर ने अब खुलासा किया है कि राहुल द्रविड़ हमेशा उन्हें उनकी लाइन और लेंथ पर फोकस करने की सलाह देते थे। Mohammed Siraj ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया,

“जब  मैंने रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया था और जब राहुल सर ने मुझे देखा था तब जब मुझे साउथ अफ्रीका के लिए इंडिया ए के लिए सिलेक्ट किया था। तभी जब मैं इंडिया ए के लिए खेलता था तब वह मुझे हमेशा बोलते थे कि जो तेरा लाइन और लेंथ है वो बहुत अच्छा है उसी के ऊपर फोकस कर और फिटनेस पर फोकस कर। जब भी मैं इंडिया एक के लिए खेलता हूं तो राहुल सर मुझे बहुत सपोर्ट करते हैं। मतलब ज्यादा कुछ बोलते नहीं थे, बस यही कहते थे कि अपनी लाइन और लेंथ पर फोकस करो, वहीं से सफलता मिलेगी तुम्हे।”

राहुल द्रविड़ ने की थी सिराज की तारीफ

जब गुरु द्वारा सिखाई हुई बातें याद रखकर शिष्य अपने करियर में आगे उपलब्धियां हासिल करता है, तो गुरु को काफी खुशी होती है। टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन को देखकर हाल ही में राहुल द्रविड़ ने युवा खिलाड़ी की जमकर तारीफ की थी। राहुल ने कहा,

“मोहम्‍मद सिराज (Mohammed Siraj)अपने करियर में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। तीन टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने के दौरान वो जरूर ज्‍यादा विकेट नहीं निकाल पाए हों, लेकिन लाल गेंद के क्रिकेट (टेस्‍ट क्रिकेट) में वो अच्‍छी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। इंग्‍लैंड में पिछले तीन मैचों में सिराज ने 25 विकेट निकाले थे। ये सच में बेहतरीन है।”

लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं Mohammed Siraj

Mohammed Siraj

युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में अपना ड्रीम डेब्यू किया था। जहां, उन्होंने 3 मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक 13 विकेट चटकाए थे। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में खिलाया गया था, जहां वह 1 ही विकेट निकाल सके थे।

अब जसप्रीत बुमराह की जगह युवा Mohammed Siraj को मौका दिया गया है। जिसमें उन्होंने पहली ही पारी में जो रूट और जॉनी बेयरस्टो को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।