Mohammed Siraj-Lords

लॉर्ड्स (Lords Test) जैसे ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लिश कंडीशन में अंग्रेजों को हराना हर खिलाड़ी का सपना होता है. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है. उन्होंने सिर्फ इस सपने को सिर्फ पूरा ही नहीं किया बल्कि एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम हासिल की है. अपनी धारदार गेंदबाजी से उन्होंने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है. उनके इस प्रतिभा को हर शख्स सलाम करने पर मजबूर हो गया है.

कपिल देव के इस रिकॉर्ड को तेज गेंदबाज ने छोड़ा पीछे

Mohammed Siraj

लॉर्ड्स टेस्ट में भले ही केएल राहुल (KL Rahul) को मैन ऑफ द मैच चुना गया है. लेकिन, अगर इस गेंदबाज ने  दोनों पारियों में इंग्लिश टीम के बल्लेबाजों को अपना निशाना ना बनाया होता तो शायद यह टेस्ट मैच भी (India vs England, 2nd Test) ड्रॉ की भेंट चढ़ जाता. दोनों पारियों में उन्होंने सिर्फ 4-4 विकेट ही नहीं चटकाए बल्कि इन विकेटों को उस वक्त उन्होंने अपने नाम किया, जब भारत को जीत के लिए इनकी जरूरत थी.

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने लॉर्ड्स में कुल 8 विकेट लिए और क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले इस मैदान पर उन्होंने कपिल देव (Kapil Dev) के 39 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. उनके नाम भारत के लिए सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने 126 रन देकर 8 विकेट चटकाए. जबकि साल 1982 में कपिल देव ने इस मैदान पर 168 रन खर्च करते हुए 8 विकेट लिए थे.

मेलबर्न और ब्रिसबेन में भी किया था धमाकेदार प्रदर्शन

photo 2021 08 18 14 57 00

आरपी सिंह ने साल 2007 में लॉर्ड्स में 7 विकेट झटकने के लिए कुल 117 रन दिए थे. 1996 में वेंकटेश प्रसाद ने 130 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे. तो वहीं लॉर्ड्स में मिली दूसरी जीत के नायक इशांत शर्मा ने 2014 में 135 रन देकर 7 विकेट झटके थे. अब तक मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने इस लंबे फॉर्मेट में कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं. लेकिन, बहुत ही कम समय में उनमें  स्टार गेंदबाजों की झलक नजर आने लगी है.

7 टेस्ट में 27 विकेट चटकाने वाले सिराज ने बीते साल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में डेब्यू किया था. इस मैच की दोनों पारियों में उन्होंने कुल 5 विकेट लिए थे. जिसमें भारत को जीत भी हासिल हुई थी. इसके बाद ब्रिसबेन टेस्ट में भी उन्होंने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाते हुए पहली बार पारी में 5 विकेट लिए. भारत ने ब्रिसबेन टेस्ट के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था.

लॉर्ड्स में इंग्लैंड को ऑलराउट करने में निभाई अहम भूमिका

photo 2021 08 18 14 57 14

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को अपने का 7वां टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेलने का मौका मिला. इस मुकाबले में मिले मौके का उन्होंने शानदार तरीके से फायदा उठाया. इस मैच की दोनों पारियों में 4-4 विकेट लिए. एक वक्त ऐसा भी आया था, जब जोस बटलर और मोइन अली की जोड़ी क्रीज पर सेट हो गई थी. यहां तक कि इंग्लैंड टेस्ट ड्रॉ करा लेने के संकेत दे रही थी.

ऐसी स्थिति में इस भारतीय गेंदबाज ने 39वें ओवर में मोइन अली और सैम करन को लगातार दो गेंदों पर पवेलियन भेज दिया. यहीं से मेजबान मुश्किल समय शुरू हो गया. इसके बाद उन्होंने जोस बटलर और आखिर में जेम्स एंडरसन को बोल्ड करते हुए इंग्लैंड की पारी को खत्म कर दिया. यह भारत की ऐतिहासिक जीत थी.