Mohammed Shami
Mohammed Shami

Mohammed Shami: भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट से लेकर एकदिवसीय क्रिकेट तक में अपनी पहचान बखूबी बनाई है. लेकिन वह T20 क्रिकेट में अपनी गेंदबाज़ी से वो करिश्मा नहीं कर पाए. T20 विश्वकप 2021 शमी के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था. इसके बाद वह भारत के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कभी खेलते हुए नज़र नहीं आए. इतना ही नहीं बल्कि अब वो (Mohammed Shami) आगामी T20 विश्व कप में भी खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे. इसकी जानकारी खुद सेलेक्शन कमिटी ने दी है.

शमी को लेकर सलेक्शन कमिटी ने दिया बड़ा बयान

Mohammed Shami - Team India

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 में ज़बरदस्त प्रदर्शन के बाद भी मोहम्मद शमी को भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता अपनी पहली पसंद के रूप नहीं देख रहे हैं. इस बात की पुष्टि खुद सेलेक्शन कमेटी के एक सदस्य ने की है. इंसाइडस्पोर्ट से बातचीत करते हुए कमेटी के मेंबर ने बताया,

“शमी की उम्र कम नहीं हो रही है और हमें टेस्ट के लिए उन्हें नए सिरे से तैयार करने की जरूरत है. इसलिए उनके नाम पर टी20 के लिए विचार नहीं किया जा रहा है। हमने उनके वर्कलोड मैनेजमेंट पर टी20 विश्व कप के बाद उनके साथ बातचीत की है. ऐसा ही अब होने जा रहा है. फिलहाल उनकी टी20 की योजना नहीं है और अब ध्यान युवा गेंदबाजों पर होगा.”

T20I क्रिकेट में Mohammed Shami का ऐसा रहा है प्रदर्शन

Mohammed Shami

31 वर्षीय राइट आर्म तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने भारत के लिए अब तक कुल 17 T20I मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9.55 की खराब इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए महज़ 18 विकेट ही अपने नाम किए हैं. जो कि शमी जैसे ज़बरदस्त तेज़ गेंदबाज़ की काबिलियत को साबित नहीं करता है. शमी ने आखिरी बार भारत के लिए T20I में नीली जर्सी पिछले साल हुए T20 विश्वकप में पहनी थी. इसके बाद से वो इस फॉर्मेट में नजर नहीं आए हैं.

अब जिस तरह के दावे किए जा रहे हैं उससे एक बात स्पष्ट होती है कि अब वो न सिर्फ T20 वर्ल्डकप 2022 में बल्कि एशिया कप के स्क्वाड में नहीं चुने जाएंगे. क्योंकि T20 विश्वकप 2022 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की घातक तेज़ गेंदबाज़ी जोड़ी के साथ तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में दीपक चाहर, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह जैसे कई विकल्प हैं जिन्हें मौका दिया जा सकता है.