shami india

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में के फाइनल मुकाबले में मोहम्मद शमी (Mohammed shami) का सितारा मंगलवार को 7वें आसमान पर था. मुकाबले के 5वें दिन लंच से पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ जो आक्रामक गेंदबाजी करते हुए खेल का पासा पलटा उसने लोगों को आश्चर्य में डाल दिया. साउथैम्प्टन (Southampton ) के द एजेस बाउल स्टेडियम में उनकी ओर से किया गया पहली पारी में ये प्रदर्शन क्रिकेट प्रेमियों के लिए सबसे दिलचस्प नजारा था.

WTC फाइनल मैच के 5वें दिन भारतीय तेज गेंदबाज ने मचाया कोहराम

Mohammed shami

भारतीय टीम के सभी गेंदबाजों में उनका परफॉर्म अलग ही स्तर का था. जिसके दम पर भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस फाइनल में कीवी बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में सफल रहा. पहली पारी में टीम इंडिया महज 217 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. तो वहीं खेल के 5वें दिन तक कीवी टीम 2 विकेट के नुकसान पर 117 बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही थी.

इस विकेट की तलाश में लगे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 5वें दिन पहले सेशन में मोहम्मद शमी (Mohammed shami) के हाथों में गेंद थमा दी. ऐसे में सबसे पहले उन्होंने अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को एक बड़ा शॉट खेलने के लिए पूरी तरह से मजबूर कर दिया. ये गेंद सीधा शुभमन गिल के पास पहुंची और उन्होंने बिना गलती किए इस मुश्किल कैच को बेहतरीन ड्राइव लगाकर लपक लिया.

कीवी टीम के मध्य क्रम पर कहर बनकर टूटा ये भारतीय गेंदबाज

photo 2021 06 23 14 10 49

टेलर को वापस पवेलियन लौटाने के बाद मोहम्मद शमी (Mohammed shami) रूके नहीं और मध्यक्रम को बुरी तरह से छकाने में कामयाब रहे. टेलर के बाद उन्होंने बिना वक्त जाया किए बीजे वाटलिंग को भी मैदान से जल्द ही रूखसत कर दिया. इसके बाद तेज गेंजदबाज का सामना करने कॉलिन डी ग्रैंडहोम उतरे लेकिन वो भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और विकेट के सामने एक गेंद में वो भी फंस गए थे, जिसे स्विंग होने में थोड़ी देरी हुई थी. lbw होकर वो भी 13 रन बनाकर चलते बने.

2 विकेट के नुकसान पर 117 का स्कोर बनाने वाली कीवी टीम देखते ही देखते 162 रन पर 6 विकेट गंवा दिए.इस दौरान काइल जैमिसन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के लिए रन बटोरने की कोशिश की. उन्होंने इस दौरान एक जबरदस्त छक्का भी लगाया. लेकिन, उनकी पारी पर भी ब्रेक इसी तेज गेंदबाज ने लगाया. जैमिसन ने उनकी गेंद पर हुक करने की कोशिश की लेकिन, पीछे फिल्डिंग में खड़े बुमराह ने कैच पकड़ उन्हें मैदान से वापस भेजने में मदद की.

साउथैम्प्टन में दूसरी बार दोहराया इतिहास

photo 2021 06 23 11 36 10 1

76 रन देकर 4 विकेट झटकना इस इंग्लिश सरजमीं पर पंजाब किंग्स के इस तेज गेंदबाज का दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. तीसरे दिन अच्छी गेंदबाजी करने के बाद भी वो विक्ट लेने में नाकामयाब रहे थे. लेकिन, खेले के 5वें दिन उन्होंने सभी गेंदबाजों को पीछे छोड़ते हुए एक अलग कहानी लिखी.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं जब मोहम्मद शमी (Mohammed shami) ने एजेस बाउल में अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीता हो. साल 2019 में साउथैम्प्टन में 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए उन्होंने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन था. ये वही जगह है जहां उन्होंने 2019 में खेले  विश्व कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर एक अलग इतिहास रचा था. दो साल बाद उन्होंने फिर से इस मैदान पर अपना जलवा जारी रखा.