Mohammed Shami-BIRTHDAY

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami Birthday) को ओवल टेस्ट मैच की प्लेइंग 11 से बाहर रखा गया है. बीते शुक्रवार को उन्होंने अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया. उनका यह बर्थडे कई मायनों में शानदार रहा. इसका श्रेय फैंस को भी जाता है. इस सीरीज के शुरूआती 3 मैचों में उन्हें खेलने का मौका मिला.तीनों ही मुकाबलों में अपनी गेंदबाजी से दिग्गजों को प्रभावित करने में वो कामयाब रहे. कैसे मनाया गया उनका 31वां जन्मदिन, बताते हैं आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में…..

तेज गेंदबाज का जन्मदिन रहा खास

Mohammed Shami

दरअसल टीम इंडिया के इस मुख्य तेज गेंदबाज को ओवल टेस्ट में आराम दिया गया है. उनकी जगह टीम मैनेजमेंट ने उमेश यादव को उतारा है. लेकिन, ओवल टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी अपने जन्मदिन पर वो बाउंड्री लाइन के पास खड़े हुए दिखाई दिए. इस दौरान कुछ फैंस उनके लिए केक लेकर आए थे. तो ऐसे में इस गेंदबाज ने भी अपने चाहने वालों को निराश नहीं किया.

mohammed shami virat kohli

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) फैंस के पास पहुंचे और उनके साथ अपने बर्थडे को सेलिब्रेट करते हुए केक कट किया. जाहिर सी बात है कि, उनके इस दिन को फैंस ने जरूर खास बना दिया. वो भारत के अहम तेज गेंदबाजों की लिस्ट में आते हैं. उन्होंने अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां को हासिल किया है, जिसका सपना हर क्रिकेटर देखता है. साल 2019 वर्ल्ड कप में उन्होंने हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था.

इन खास उपलब्धियों को हासिल कर चुके हैं भारतीय तेज गेंदबाज

photo 2021 09 04 12 07 33

वर्ल्ड कप में सिर्फ दो ही गेंदबाज ने अभी हैट्रिक ली है. मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप मैच में 4 बार 4 या इससे ज्यादा विकेट अपने नाम कर चुके हैं. उनके अलावा यह कारनामा कोई और भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका है. शमी के अलावा नेहरा-श्रीनाथ, उमेश यादव और युवराज सिंह ने 2-2 बार वर्ल्ड कप मैच में चार या उससे ज्यादा झटके हैं. उनका वर्ल्ड कप में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी स्ट्राइक रेट है.

photo 2021 09 04 12 07 42

वर्ल्ड कप में 20 से ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के आंकड़ों पर नजर डालें तो मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का स्ट्राइक रेट सिर्फ 18.6 का हौ, जो दुनिया में सबसे बेस्ट है. उनके बाद इस लिस्ट में मिचेल स्टार्क का नाम आता है. बॉलिंग स्ट्राइक रेट 19.1 का है. वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज शमी ही हैं. उन्होंने 56 मैचों में 100 वनडे विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है.

टेस्ट में 100 से ज्यादा विकेट लेने का कर चुके हैं कारनामा

photo 2021 09 04 12 07 34

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 195 विकेट हासिल किए हैं. 100 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में उनका गेंदबाजी औसत सबसे ज्यादा शानदार है. अभी भी वो टीम इंडिया के अहम गेंदबाज हैं. हाल ही में लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी भी खेली थी.