MOHAMMED KAIF1 2288620f

भारतीय वनडे टीम इस वक्त दुनिया की नंबर वन टीम है। इस टीम में कई विश्वस्तरीय खिलाड़ी है जो किसी भी परिस्थतियों से टीम को निकालकर मैच जीताने की क्षमता रखते हैं। दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी अगर इस वक्त अगर अपनी वर्ल्ड वनडे टीम बनाने तो उसमें भारत के कई खिलाड़ी होते हैं और हर खिलाड़ी इस वक्त कोहली को अपना कप्तान बनाना चाहता है।

कैफ की वनडे टीम

Yuvraj Kaif AFP

भारत को पहला अंडर-19 वर्ल्ड का खिताब जीताने वाले कप्तान और भारत के सबसे बेहतरीन फिल्डरों में से एक मोहम्मद कैफ ने भी अपनी सर्वकालिक भारतीय वनडे टीम चुनी है। अगर आप क्रिकेटप्रेमी हैं, तो आप इस टीम को बड़ी बेसब्री से जानना चाहेंगे। कैफ ने ट्वीट कर अपनी भारतीय वनडे एकादश की जानकारी दी।

मध्यक्रम काफी मजबूत

ganguly and yuvi

कैफ जब भारतीय टीम का हिस्सा थे तब सचिन और सहवाग ही टीम की ओपनिंग करते थे। सचिन-सहवाग की सलामी जोड़ी निश्चित तौर पर दुनिया की सबसे विस्फोटक जोड़ियों में से एक थी। लिहाजा, सचिन और सहवाग को भी कैफ ने अपनी टीम में सलामी जोड़ी के तौर पर रखा है।

मध्य क्रम को मजबूती देने के लिए भारत के पूर्व दिग्गज मध्यक्रम बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने सौरव गांगुली, विराट कोहली, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी को रखा है। कैफ के इस मध्यक्रम बल्लेबाजों में से तीन भारतीय टीम के सफल कप्तान रह चुके हैं। पहले सौरव गांगुली फिर सबसे सफल कप्तान धोनी और अब विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय बेहद शानदार फॉर्म में है।

कैफ ने युवराज सिंह को भी अपनी एकादश में जगह दी है, जिनके साथ उन्होंने कई अच्छी साझेदारियां की थी। नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में युवराज सिंह के साथ उनकी साझेदारी को कौन भूल सकता है, जिसकी बदौलत भारत ने वो ऐतिहासिक जीत हासिल की थी।

कपिल देव टीम के ऑलाराउंडर

kapil dev 1515070185 1

धोनी के बाद नंबर 7 पर कैफ ने एक और भारत के सबसे सफल कप्तान और पहला विश्व कप जीताने वाले पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव को रखा है। कपिल देव को टीम में रखने से बैटिंग, बॉलिग दोनों ही काफी मजबूत हो जाएगी।

गेंदबाजी की अगर बात की जाए तो हरभजन सिंह और अनिल कुंबले की जोड़ी को उन्होंने शमिल किया है, वहीं तेज गेंदबाजी का जिम्मा जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को सौंपा है।

कौन बनेगा कप्तान

Sourav ganguly MS Dhoni Virat Kohli

इस टीम में भारत और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर धोनी टीम की विकेटकीपिंग का जिम्मा संभालेंगे। हालांकि कैफ ने अपने ट्वीट में कप्तान के बारे में जानकारी नहीं दी है। कैफ की इस टीम में भारत के सभी सफल कप्तान शामिल हैं, ऐसे में इनमें से किसी एक को कप्तानी का जिम्मा सौंपना वाकई में एक बड़ी मुश्किल चुनौती है। फिर भी इनमें से सबसे ज्यादा आईसीसी की ट्रॉफी जीताने वाले और दुनिया के सबसे कूल कप्तान धोनी को हम कैफ की इस टीम की कप्तानी जिम्मेदारी सौंपना चाहेंगे।

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *