Mohammed Ali Jinnah Grand son IPL Team Owner

आईपीएल 2023 की शुरूआत मार्च के आखरी हफ्ते या अप्रेल के पहले हफ्ते में होने वाली है। उससे पहले आईपीएल के मिनी ऑक्शन का रोमांच दिसम्बर 23 मार्च से देखने को मिल सकता है। आईपीएल के इस संस्करण से पहले सभी फैन्चाईजी ने खिलाड़ियों की रिटेन और रिलीज लिस्ट 15 नवंबर को बीसीसीआई को सौंपी दी है।

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने भी अपने ज्यादातर पुराने खिलाड़ियों को दोबारा से टीम में जोड़ा है। वहीं इस साल टीम की कमान नए कप्तान शिखर धवन के हाथो में सौपी गई है। हालांकि जो बात आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसे जानकर आपको हैरानी होगी। IPL की टीम पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के मालिक पाकिस्तान के सस्ठांपक मोहम्मद अली जिन्ना के नाती है।

जिन्ना के नाती Punjab Kings के मालिक

IPL Countdown 17 Days: IPL की इस टीम के मालिक हैं मोहम्मद ​अली जिन्ना के पड़पौत्र, प्रीति जिंटा को कर चुके हैं डेट – News18 हिंदी

आईपीएल (IPL) का रोमांच जल्द ही शुरू होने जा रहा है। लेकिन उससे पहले आज हम आईपीएल की उस टीम के मालिक के बारे में बताने जा रहे है। जिसका नाता भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ पाया जाता है। दरअसल, आईपीएल फैंचाईजी टीम पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की मालकिन प्रिटी जिंटा के अलावा उसका दूसरा मालिक पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के नाती नेस वाडिया (ness wadia) भी है।

उनका ताल्लुक पाकिस्तान से माना जाता है। आईपीएल (IPL) के दौरान नेस वाडिया को पंजाब किंग्स के सभी मुकाबलो में मैदान पर देखा जाता है।  वहीं पंजाब किंग्स की टीम अपने पहले खिताब को जीतने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे है। बता दे कि पंजाब की टीम एक बार भी खिताब नहीं जीत सकी है।

नेस वाडिया एक भारतीय व्यवसायी हैं

नेस वाडिया और उनकी चार कंपनियों ने सेबी के साथ मामलों का किया निपटारा, 1 करोड़ रुपए का किया भुगतान - India TV Hindi

भारत को दो देश में बांटने वाले और पाकिस्तान के संस्थापक कहे जाने वाले मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी डीना ने नेविल वाडिया से शादी की थी। जो पारसी समुदाय से नाता रखते थे। डीना और नेविल वाडिया के बेटे नुस्ली वाडिया थे। नुस्ली वाडिया और मौरीन वाडिया के ही बेटे नेस वाडिया है। रिश्तों के हिसाब से नेस वाडिया पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के परनाती हैं।

वहीं नेस नुस्ली वाडिया (ness wadia) Punjab Kings  के मालिक के अलावा वह एक भारतीय व्यवसायी हैं। वह वाडिया परिवार का हिस्सा है। वाडिया बॉम्बे बर्मा ट्रेडिंग कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक हैं, जिसकी कंपनी वाडिया समूह की अधिकांश सहायक कंपनियों में है, जिसमें ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में अप्रत्यक्ष बहुमत हिस्सेदारी भी शामिल है।

प्रिटी और नेस वाडिया की अफेयर की ख़बरे

नेस वाडिया और प्रिटी जिंटा का रिश्ता दोस्ती से शुरू हुआ था और जल्द ही ये दोस्ती प्यार में बदल गई। कहा जाता है कि नेस वाडिया के कहने पर ही प्रिटी जिंटा ने धीरे-धीरे बॉलीवुड से दूरियां बना ली थीं। हालांकि, नेस वाडिया की मां को प्रिटी पसंद नहीं थीं और इसी वजह से इनके रिश्ते में दूरिया आना शुरू हो गई थी।

प्रिटी जिंटा और नेस वाडिया, दोनों ही क्रिकेट में रूचि रखते है। साल 2008 में दोनो ने मिलकर आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब को खरीदा और बिजनेस पार्टनर बन गए। जिसके बाद उनके बीच कुछ ऐसा हुआ जिससे दोनो के रास्ते अलग हो गए और साल 2009 में दोनो का ब्रेकअप हो गया। प्रिटी ने उनके खिलाफ पुलिस केस भी दर्ज करवा था।

IPL 2023 के लिए Punjab Kings की टीम

शिखर धवन (कप्तान), शाहरुख खान, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा, राज बावा, ऋषि धवन, लियाम लिविंगस्टोन, अथर्व ताएदे, अर्शदीप सिंह, बलतेज सिंह, नाथन एलिस, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार

यह भी पढ़े: “भाई भाभी बदल ली क्या”, KL Rahul के जिम वीडियो में नजर आईं Janhvi Kapoor, फैंस ने सोशल मीडिया पर लिए मजे