अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के सीनियर ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद नबी 2017 से आईपीएल खेल रहे हैं। वह लीग में सनराइजर्स हैदराबाद का नेतृत्व करते नजर आते हैं। लेकिन फिलहाल मौजूदा वक्त में नबी कैरेबियन प्रीमियर लीग में सेंट लूसिया का प्रतिनिधित्व करने पहुंचे हैं। नबी कई विदेशी लीगों में खेलते नजर आते हैं। मगर अब उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को स्वीकार किया है कि आईपीएल की तुलना सीपीएल या किसी भी दूसरी फ्रेंचाइजी लीग से नहीं की जा सकती।

किसी लीग से नहीं की जा सकती आईपीएल की तुलना

मोहम्मद नबी

दुनिया की सबसे अमीर फ्रेंचाइजी लीग आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई। इसके बाद तो अब कई देशों में आईपीएल की तर्ज पर घरेलू फ्रेंचाइजी लीगों की शुरुआत कर दी है। मगर अभी भी आईपीएल उन सबमें सबसे ऊपर है। अब अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने आईपीएल को क्वालिटी लीग बताते हुए कहा,

“आईपीएल एक गुणवत्ता लीग है और इसमें हाई-प्रोफाइल खिलाड़ियों की भागीदारी है। अधिकांश फ्रैंचाइजी में कई राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। इस प्रकार, आईपीएल में खेले जाने वाले मैच बहुत प्रतिस्पर्धात्मक होते हैं। आईपीएल की तुलना सीपीएल या दुनिया की किसी अन्य लीग से नहीं की जा सकती है।”

आईपीएल की तैयारियों में मिलेगी मदद

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अब धीरे-धीरे कामयाबी की तरफ आगे बढ़ रही है। अफगानिस्तान के 2 खिलाड़ी राशिद खान और मोहम्मद नबी ही आईपीएल में खेलते नजर आते हैं। दोनों ही हैदराबाद की टीम का हिस्सा हैं और राशिद तो टीम के मुख्य गेंदबाज हैं, जो टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। मौजूदा वक्त में राशिद, नबी दोनों ही कैरेबियन प्रीमियर लीग के लिए खेल रहे हैं। इसपर नबी का मानना है कि ये आईपीएल की तैयारियों के लिए काफी अच्छा है। उन्होंने कहा,

“अफगानिस्तान शारजाह में अपने ज्यादातर टी 20 मैच खेलता है। इस प्रकार, यह हमारे (मेरे और राशिद) लिए अधिक उपयुक्त हो जाता है जब हम आईपीएल के लिए यूएई की यात्रा करते हैं। लेकिन सीपीएल में खेलने से हमें निश्चित रूप से आईपीएल के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद मिलेगी।”

19 सितंबर से शुरु हो रहा है आईपीएल

मोहमम्द नबी

29 मार्च से शुरु होने वाला आईपीएल 2020 कोरोना वायरस के चलते स्थगित हो गया था। जिसका आयोजन अब टी20 विश्व कप के स्थगित होने से खाली हुई विंडो में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेली जाएगी। इसके लिए फ्रेंचाइजी व खिलाड़ी तैयारियों में जुटे हुए हैं। साथ ही अब यूएई के मैदानों में ढ़लने के लिए खिलाड़ी अपनी-अपनी फ्रेंचाइजियों के साथ यूएई रवाना हो रहे हैं।