Mohammad Kaif-Kuldeep

भारत-श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच 18 जुलाई से एकदिवसीय मैचों की शुरूआत हो रही है. जिस पर सभी की निगाहें गड़ी हुई हैं. लेकिन, उससे पहले मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. साथ ही जिस तरह से उन्हें लगातार टीम और प्लेइंग 11 में नजरअंदाज किया जा रहा है, उसे लेकर भी उन्होंने निराशा जताई है.

टीम इंडिया में नजरअंदाज किए जाने से निराश कैफ

Mohammad Kaif

एक समय थी जब टीम इंडिया के स्पिन का जलाव तीनों ही प्रारूप में बरकरार था. लेकिन, मौजूदा समय में उनके पास सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट तक नहीं है. ऐसे में जिस तरह से उन्हें वनडे, टेस्ट और टी20 टीम से बाहर किया गया है उसे देखने के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर काफी ज्यादा चिंतित हैं. उनका मानना है कि, भारतीय क्रिकेट टीम और कोलकाता नाइट राइडर्स इस स्पिनर को सही से मैनेज (प्रबंधन) नहीं कर पाई. ऐसे में मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से काफी सारी उम्मीदें जताई हैं.

उनका कहना है कि, शायद द्रविड़ कुलदीप यादव के टैलेंट से सही इंसाफ करेंगे. बुद्धवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बातचीत करते हुए पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि, ‘सभी की नजरें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर गड़ी होंगी. दोनों ही काफी शानदार गेंदबाज है. मुझे लगता है कि कुलदीप यादव एक चाइनामैन गेंदबाज हैं और यही उनकी सबसे बड़ी खासियत है. मुझे लगता है कि हमें उन पर ध्यान देना चाहिए. मुझे विश्वास है कि, राहुल द्रविड़ श्रीलंका में उन पर ध्यान रखेंगे.’

आईपीएल में भी नहीं मिल रही है कुलदीप को जगह

photo 2021 07 15 12 10 40

दरअसल टी20 इंटरनेशनल तो दूर की बात है, अब स्पिन गेंदबाज को आईपीएल मैचों में भी जगह बनाने के लिए तरसना पड़ रहा है. इस साथ आईपीएल की शुरूआत होने से स्थगित होने तक केकेआर ने एक भी मैच में कुलदीप यादव को प्लेइंग 11 में शामिल नहीं किया. बेंच पर इस तरह बैठे रहने से उनके क्रिकेट करियर को भी खासा नुकसान पहुंचा है. यहां तक कि अब वो अपने आत्मविश्वास को भी हासिल नहीं कर पा रहे हैं. जिसके कारण उनकी लाइन और लेंग्थ भी खराब हो चुकी है.

हालांकि श्रीलंका दौरे पर उन्हेंने 6 लिमिटेड ओवर की सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. जिसके जरिए चाइनामैन अपने आपको साबित कर सकते हैं. हाल ही में दूसरे इंट्रा स्क्वाड मैच में उन्होंने 3 विकेट लेकर खुद के  लय में आने के सबूत दिए हैं. इसलिए टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से ये उम्मीद की जा रही है कि, वो कुलदीप को इस सीरीज में ज्यादा मौके देने की कोशिश करेंगे. जिसकी उम्मीद मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) भी उनसे जता रहा हैं. ताकि टी20 वर्ल्ड कप में वो टीम इंडिया का हिस्सा बन सके.

चाइनामैन के पास खुद को साबित करने का आखिरी मौका

photo 2021 07 15 12 10 51

कुलदीप यादव के लगातार अंदर-बाहर होने को लेकर सिर्फ मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ही नहीं बल्कि कई दिग्गज हैरानी जता चुके हैं. लेकिन, किसी भी तरह से वो श्रीलंका दौरे को अपने हाथ से नहीं जाने देंगे. क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप से पहले ये आखिरी लिमिटेड ओवर की सीरीज है, जो भारतीय टीम लंका के खिलाफ खेलने पहुंची है.