Screenshot 2022 09 25 105009

Mohammad Asif: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच को जीत कर इतिहास रचते हुए अंग्रेजी टीम को उन्हीं के घर में धो डाला है. इस शानदार जीत के बाद भारतीय खिलाड़ी दीप्ति शर्मा का इंग्लैंड के आखिरी बल्लेबाज़ को नॉन स्ट्राइकर छोर पर रनआउट करना ख़ासा चर्चा में बना हुआ है. ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) ने भी उनके इस मांकडिंग करके आउट करने के तरीके को खेल भावना के खिलाफ बताया है. बता दें कि ये वही मोहम्मद आसिफ हैं जो मैच फिक्सिंग के चलते जेल की हवा भी खा चुके हैं.

Mohammad Asif ने भारतीय खिलाडी को कहा चीटर

Mohammad Asif
Mohammad Asif

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ ने ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने गेंदबाजी के दौरान दीप्ति शर्मा की नियत पर सवाल उठाए हैं. उन्हें चीटर कहा है. आसिफ ने ट्वीट में लिखा- हम ये देख सकते हैं कि यहां बॉलिंग करने का कोई इरादा ही नहीं है. वो सिर्फ नॉन-स्ट्राइक पर खड़ी बल्लेबाज की ओर देख रही है ताकि उसे चीट कर सके. ये सही नहीं है और खेल भावना के विपरीत है.”

ऐसे किया Deepti Sharma ने ‘मांकडिंग’

Deepti Sharma
Deepti Sharma

दरअसल चार्ली डीन 47 रन बनाकर खेल रही थी. वो नॉन स्ट्राइकर एंड पर थी. कप्तान हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज दीप्ति शर्मा डीन को दो तीन गेंद फेकने से पहले ही क्रीज़ छोडकर आगे जाते हुए देख चुकी थी. ऐसी में जब दीप्ति (Deepti Sharma) चौथी गेंद फेंकने के लिए आगे बढ़ीं और क्रीज तक पहुंची तब तक चार्ली डीन गेंद फेंकने से पहले ही आगे बढ़ चुकी हैं. दीप्ति ने गेंद नहीं फेंका और डीन को रनआउट कर दिया. पहले ऐसा करने पर इसे मांकडिंग कहा जाता था, लेकिन अब आईसीसी ने इसे नियमों में शामिल कर लिया है.

आईसीसी का नया नियम क्या कहता है?

ICC

आईसीसी ने इस साल मांकड़िग को लॉ 41.16 (अनुचित) खेल से रन-आउट नियम (38) में शामिल कर दिया था. आईसीसी के नियम 41.16.1 के मुताबिक, गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले अगर नॉन-स्ट्राइकर एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकलता है तो उसे रनआउट किया जा सकता है. गेंदबाज थ्रो करके या अपने हाथ से विकेट में गेंद मार सकता है. दीप्ति ने भी ठीक इसी तरह डीन को आउट किया है ऐसे में यह अब एक सामान्य रन आउट की ही तरह माना जाता है जो नियम के खिलाफ नहीं है.

इंग्लिश खिलाड़ी भी कर रहे है बवाल

Nasser Hussain-kyle

मोहम्मद आसिफ पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी है जिन्हें मैच फिक्सिंग के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया है. ऐसे में दीप्ति को चीटर कहने वाले आसिफ को भी इंग्लैंड के दिग्गजों का साथ मिल रहा है. उनसे पहले इंग्लैंड के कई सारे क्रिकेटरों ने भी इस विवाद पर काफी बवाल काट रहे है. इसमें कमेंट्री कर रहे नासिर हुसैन से लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड तक का नाम शामिल है. ऐसे में क्रिकेट के नियम ना जानने वालों को यह ध्यान में रखना चहिये की आईसीसी के नियम क्या कहते है और हार मानने में कोई बुराई नहीं है.