moeen

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे लॉर्ड्स टेस्ट मैच में मेहमान टीम ने पहली पारी में 364 रन बना लिए हैं। जिससे भारतीय टीम मैच में मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। हालांकि अब इंग्लिश टीम भारत के इस लक्ष्य को हासिल कर उनपर बढ़त बनाना चाहेगी। इन सबके बीच इस मैच में स्पिन गेंदबाज मोईन अली (Moeen Ali) ने एक विकेट चटकाते हुए एक अनोखी फिफ्टी लगा ली है। इसी के साथ उनके भारत के खिलाफ टेस्ट में 50 विकेट भी पूरे हो गए हैं। वे ऐसा करने वाले इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे स्पिन गेंदबाज हैं।

Moeen Ali ने लगा दी विकेटों की फिफ्टी

Moeen Ali

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज मोईन अली (Moeen Ali) ने लॉर्ड्स टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान एक विकेट चटकाया। इसी के साथ स्पिन गेंदबाज के भारत के खिलाफ 50 विकेट भी पूरे हो गए हैं। वह इंग्लैंड के दूसरे स्पिनर हैं, जिन्होंने भारतीय टीम के 50 विकेट चटकाए चटकाए हैं।

अली से पहले स्पिनर डेरेक अंडरवुड ने भारत के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लिए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर अंडरवुड ने भारत के खिलाफ 20 मैच में 62 विकेट लिए हैं। 84 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है। इस मैच में उन्होंने भारत की पहली पारी के दौरान 18 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें 53 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया।

Moeen Ali का क्रिकेट करियर

Moeen Ali

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में Moeen Ali को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। अब यदि स्पिनर के आंकड़ों की बात करें, तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 62 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 36.33 के औसत से 190 विकेट लिए हैं। वहीं सीमित ओवर क्रिकेट की बात करें, तो स्पिनर ने 112 एकदिवसीय व 38 T20I मैचों में क्रमश: 87 व 21 विकेट चटकाए हैं। बल्ले से भी उन्होंने अपनी टीम के लिए काफी रन बनाए हैं। टेस्ट में 2831, वनडे में 1877 व T20I में 437 रन बना चुके हैं।

इसके अलावा मोईन अली तमाम फ्रेंचाइजी लीगों में भी खेलते हैं। आईपीएल में फिलहाल वह चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न हिस्सा हैं। जहां, आईपीएल 2021 के पहले सत्र में भी उन्होंने अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। 25 मैचों में 15 विकेट लिए हैं और 15.98 की स्ट्राइक रेट से 515 रन बना चुके हैं।