match preview 01442015

आईपीएल 2020 का 20वां मैच मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच 6 अक्टूबर को अबुधाबी की शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में होना है. इस मैच में मुंबई जहाँ लगातार 2 जीत के साथ मैदान में उतरेगी.  वहीं राजस्थान की टीम अपने पिछले दोनों मुकाबलों में मिली करारी हार को भुलाना चाहेगी.

इस मुकाबले को जीतकर मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आना चाहेगी. वहीं राजस्थान इस मैच को जीतकर बहुमूल्य 2 अंक हासिल करने का मौका होगा.

राजस्थान को अपने मध्यक्रम पर देना होगा ध्यान

robbie

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी टूर्नामेंट में अब तक 4 में से 2 मैच जीते हैं. पिछले 2 मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ राजस्थान का टॉप ऑर्डर फ्लॉप हो गया था, जिसके बाद साफ देखा गया की मिडिल ऑर्डर टीम की बड़ी समस्या साबित हो सकता है.

पहले और दूसरे मैच में टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन की शानदार पारियों के चलते जीतने वाली राजस्थान की टीम इन दोनों खिलाड़ियों के फ्लॉप होने पर सस्ते में सिमट गई. संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ पिछले दोनों मैच में फ्लॉप रहे जिससे टीम को हार का सामना करना पड़ा. कप्तान स्टीव स्मिथ को टीम की मध्यक्रम पर काम करना होगा.

जबरदस्त फॉर्म में है मुंबई इंडियंस

EinnQeYVgAAQVg4 1

इस समय मुंबई इंडियंस जबरदस्त फॉर्म में हैं. सुपर ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से मिली हार के बाद गत चैम्पियन टीम ने शानदार वापसी करके किंग्स इलेवन पंजाब को 48 और सनराइजर्स हैदराबाद को 34 रन से हराया. मुंबई के लिये सबसे अच्छी बात यह है कि वह किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही है और उसके सभी खिलाड़ियों ने समय पर योगदान दिया.

कप्तान रोहित शर्मा भी जबरदस्त फॉर्म में हैं जबकि क्विंटन डिकॉक ने फार्म में वापसी की. किरोन पोलार्ड अच्छा खेल रहे हैं जबकि ईशान किशन और हार्दिक पंड्या भी मैच विनर साबित हो रहे हैं. पिछले मैच में क्रुणाल पंड्या ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. तेज गेंदबाज जेम्स पेटिंसन , जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ड ने उम्दा खेल दिखाया है.

हेड टू हेड

राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल में अब तक कुल 23 मैच खेले गए हैं, जिसमे से 11 मैच मुंबई इंडियंस ने जीते हैं और 11 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं. इस मैच में दोनों टीमों के पास एक-दूसरे के खिलाफ अपनी 12वीं जीत का मौका होगा. इन दोनों टीमों के बीच एक मैच बेनतीजा भी रहा है.

पिच का हाल

pitch

अबुधाबी की पिच आमतौर पर स्पिनर्स के लिए काफी मददगार होतीं है, लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों को देखें तो इस पिच पर तेज गेंदबाजों को भी काफी सफलता मिली है. हालाँकि ओस इस मैच में बड़ा अंतर पैदा कर सकती है. इसी कारण जो भी टीम इस पिच पर टॉस जीतेगी वो गेंदबाजी का फैसला कर सकती है, ताकि उसे ओस का फायदा मिल सके.

इस पिच का पार स्कोर 160  रन है, इसी कारण यदि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने इस पिच पर 160 से अधिक रन बना लिए तो इसे हासिल करना आसान नहीं होगा. आपको बता दें कि आईपीएल 2020 में अभी तक इस ग्राउंड पर 150 से अधिक का स्कोर चेस नहीं हो सका है.

कैसा रहेगा मौसम?

Capture 23

राजस्थान और मुंबई के इस मुकाबले में 6 अक्टूबर को अबुधाबी का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. तापमान 36 डिग्री से 28 डिग्री तक रहेगा. हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलेगी. हालाँकि इस मैच में भी खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी ( गर्मी ) परेशान करेगी, क्योंकि ह्यूमिडिटी 52 प्रतिशत रहने वाली है.

इस मैच में बारिश की संभावना बात करें तो मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है, इसलिए निश्चित रूप से यह करोड़ों क्रिकेट फैंस के लिए काफी ख़ुशी की खबर है. फैंस को इस मैच में दोनों टीमों के मिलाकर पूरे 40 ओवर देखने को मिलेंगे.

क्रिकेटर से लेकर फैंस तक कभी नहीं चाहते हैं कि मैच के दौरान बारिश हो और जिस तरह के आकड़े मौसम विभाग के सामने आ रहे हैं उसे देखकर ये तय है कि 6 अक्टूबर को अबुधाबी में बारिश नहीं होगी.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन टीम

mi vs rr

मुंबई इंडियंस: क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, महिपाल लोमरोर, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल,  जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट