Mithali Raj

Mithali Raj: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज़ मिताली राज ने अपनी बल्लेबाज़ी से पूरी दुनिया में खूब नाम किया है. उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं. मिताली की गिनती विश्व के महान बल्लेबाज़ों में की जाती है. इन्होंने टीम इंडिया के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं और मैच भी जितवाए हैं. इतना ही नहीं बल्कि इनको भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है. हालांकि मिताली (Mithali Raj) ने अब तक शादी नहीं की है और इन्होंने इसकी वजह भी बताई है.

डांस था Mithali Raj का पहला प्यार

Mithali Raj

आपको बता दें कि राजस्थान के जोधपुर में जन्मी मिताली राज (Mithali Raj) की स्पोर्ट्स पहली चॉइस नहीं थी. उनको शुरू से क्रिकेटर नहीं बनना था. उनका पहला प्यार डांस था. मिताली को डांस देखना और करना काफी पसंद था. मिताली की डांस में काफी ज़्यादा दिलचस्पी थी.

इसी के साथ मिताली राज भरतनाट्यम की क्लासेस भी ले चुकी हैं. अपने पिता की ज़िद पर मिताली राज क्रिकेटर बनीं, वरना उनको स्पोर्ट्स से कुछ खास लगाव नहीं था. इनके पिता और भाई दोनों पूर्व क्रिकेटर हैं. ऐसे में मिताली का पहला प्यार क्रिकेट नहीं बल्कि डांस था. लेकिन फिर जब वह क्रिकेटर बनीं तो उन्होंने कहर ढा दिया. मिताली राज ने जो भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए किया है उसकी जितनी सरहाना की जाए उतनी कम है.

मिताली राज ने बताई शादी ना करने की वजह

Mithali Raj

भारतीय टीम की सुपरस्टार बल्लेबाज़ मिताली राज (Mithali Raj) ने अब तक शादी नहीं की है. 39 वर्ष की उम्र के होने के बाद भी मिताली अब तक इस पवित्र बंधन में नहीं बंधी हैं. हालांकि इसके पीछे का कारण भी बहुत खास है. उनका सोचने का तरीका बाकी सबसे हटकर है. मिड डे मील को मिताली राज (Mithali Raj) ने इंटरव्यू देते हुए इस बात का खुलासा किया था, उन्होंने कहा कि,

“बहुत वक्त पहले, जब मैं बहुत छोटी थी तब यह विचार मेरे दिमाग में आया था, लेकिन अब जब मैं विवाहित लोगों को देखती हूं तब यह विचार मेरे दिमाग में नहीं आता है. मैं सिंगल रहकर बहुत खुश हूं.”

इसके अलावा अगर उनके इंटरनेशनल करियर की बात करें तो, मिताली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर कुल 331 मुकाबले खेले हैं, जिसमें इन्होंने 10,800 रन बनाए हैं. वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में इनके बल्ले से 8 शतक और 84 अर्धशतक निकले हैं. 1999 में मिताली राज ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था, उसके बाद इस खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. बहरहाल, मिताली राज पहली ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 7000 से ज़्यादा रन बनाए हैं.