Mithali raj-australia

भारतीय महिला टीम की कप्‍तान मिताली राज (Mithali Raj) ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में एक बेहतरीन उपलब्धि हासिल की है. जिसके बारे में आपको बताएंगे लेकिन, उससे पहले ये बता दें कि इस मैच में टीम इंडिया को बुरी तरह से शिकस्त का सामना करना पड़ा है. टॉस जीतकर मेजबान टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. तो वहीं भारतीय टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया था. जिसमें टीम इंडिया की ज्यादा महिला खिलाड़ी फेल रहीं.

भारतीय कप्तान ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

Mithali raj

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 225 रन का लक्ष्य रखा था. जिसका पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने 1 विकेट खोकर ही इस लक्ष्य को 6 ओवर पहले ही हासिल कर लिया था. पहले बल्लेबाजी में टीम इंडिया की ज्यादातर महिला खिलाड़ी फ्लॉप रही. फिर गेंदबाजी के दौरान भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी और वनडे सीरीज के पहले ही मुकाबले को गंवा दिया.

 

इस मैच में मिताली राज (Mithali Raj) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जरूर 63 रन की पारी खेली थी. लेकिन, मुकाबले में भारत को जीत नहीं दिला सकीं.  हालांकि उन्होंने एक बड़ी अपलब्धि जरूर अपने नाम हासिल कर ली है. उन्होंने अपने करियर में 20 हजार रन पूरे कर लिए हैं. उन्होंने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट, लिस्‍ट ए और टी20 सभी को मिलाकर 20 हजार रन पूरा करने का काम किया है.

क्रिकेट करियर में पूरे किए 20 हजार रन

photo 2021 09 21 19 02 47

20 हजार रन बनाने के साथ ही मिताली राज (Mithali Raj) ने इस मैच में लगातार 5वां वनडे अर्धशतक भी जड़ा है. पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 225 रन का स्कोर खड़ा किया था. भारतीय महिला कप्तान ने 107 गेंदों का सामना करते हुए 63 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. वनडे क्रिकेट में यह उनका लगातार 5वां और ओवरऑल 59वां अर्धशतक है.

 

इसके अलावा उनकी पिछली 4 मैचों की पारियों की बात करें तो उन्होंने कई जबरदस्त स्कोर बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने नाबाद 79 रन और फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की वनडे की सीरीज में 72, 59, और नाबाद 75 रन बनाए थे. ये उनके वनडे करियर का ये 218वां वनडे मुकाबला था. साल 1999 में भारत के लिए डेब्‍यू करने वाली मिताली राज (Mithali Raj) का यह सफर अभी भी बाकी है. इस समय वो शानदार फॉर्म में हैं. साथ ही उनके बल्ले से रन भी निकल रहे हैं.