Michael Vaughan-ravi

भारतीय टीम ने बीते 6 महीनों के अंदर जिस तरह से अंतर्राष्ट्रीय टीमों के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुई जंग में वापसी करते हुए टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी. ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर 4 टेस्ट मैचों के सीरीज में 2-1 से हराकर एक नया इतिहास रच दिया था. इसी सीरीज को याद करते हुए माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने रवि शास्त्री को लेकर बड़ा बयान दे दिया है.

अजिंक्य के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में जीत को लेकर माइकल ने दिया बड़ा बयान

Michael Vaughan

विराट कोहली की गैरमौजूगी में इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी अंजिक्य रहाणे निभा रहे थे. एडिलेड टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद भारत दूसरे मुकाबले में टीम ने शानदार वापसी की थी. जिसकी उम्मीद शायद कंगारूओं ने भी नहीं की थी. लेकिन अजिंक्य के नेतृत्व में यह संभव हुआ.

विराट कोहली के पितृत्व अवकाश पर चले जाने के बाद हर मैच में कई मुख्य भारतीय खिलाड़ियों को चोटिल भी होना पड़ा. जिसके चलते उनकी टीम में वापसी नहीं हो पाई. लेकिन, गैर अनुभवी खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से यह साबित कर दिया था कि, जहां सोच हो वहां राह खुद मिल जाती है. इस जीत के बाद माइकल वॉन (Michael Vaughan) समेत कई बड़े दिग्गज खिलाड़ियों ने भारत की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े थे.

जीत के बाद रवि शास्त्री ने कितनी रेड वाइन पी होगी- वॉन

WhatsApp Image 2021 05 08 at 7.09.10 AM

मुख्य खिलाड़ियों की चोटिल समस्या के बाद भी बाकी के खिलाड़ियों ने कंगारूओं के सामने घुटने नहीं टेके और ऐसी शिकस्त दी जिसे आने वाले कई सालों तक शायद ही ऑस्ट्रेलिया भूल सके. 2-1 से भारत को मिली शानदार जीत के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने फिर से टीम की सराहना की है. लेकिन, इसी के साथ मजाकिया अंदाज में बयान देते हुए उन्होंने कहा है कि,

“मैं कल्पना भी नहीं कर सकता कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कितनी रेड वाइन पी होगी.”

मेलबर्न वाले टेस्ट में वापसी करते हुए टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में सिडनी मैच ड्रॉ करवाया था. इस मुकाबले में हनुमा विहारी के साथ ही रविंद्र जडेजा और अश्विन भी चोटिल हो गए थे. लेकिन, ब्रिस्बेन में भारतीय टीम ने फिर से शानदार वापसी की और ऐसा इतिहास रचा कि, हर कोई टीम इंडिया की तारीफ करने पर मजबूर हो गया. देश से लेकर विदेशों तक के दिग्गजों ने टीम की जमकर सराहना की.

गैरअनुभवी खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को दिलाई जीत

WhatsApp Image 2021 05 07 at 2.30.42 PM

इसी बीच माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने फॉक्स क्रिकेट से इस बारे में बात करते हुए कहा कि,

“यह टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी वापसी थी. ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को देखते हुए, किसी ने नहीं कहा कि भारत के पास जीतने का मौका है. लेकिन, वो अभी भी एक अनुभवहीन टीम के साथ जीते हैं. यह प्रदर्शन देखने लायक था. ऋषभ पंत की निडर बल्लेबाजी से भारत को काफी फायदा हुआ”.

ऋषभ पंत के साथ, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, वाशिंगटन सुंदर, टी. नटराजन और शार्दुल ठाकुर समेत कई  गैर अनुभवी खिलाड़ियों का इस जीत में बड़ा योगदान रहा. इसके बाद घरेलू टेस्ट सीरीज में भी पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए इंग्लैंड को 3-1 से करारी शिकस्त दी थी. फिलहाल अब भारत इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेलने के बाद इंग्लैंड के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा.