समय बहुत बलवान है ना जाने कब क्या समय आ जाये किसी को पता नहीं था, किसी को क्या पता था कि 2011 विश्व कप के हीरो रहे युवराज सिंह कैंसर से जूझ रहे थे. ठीक उसी प्रकार क्या आपको पता था कि ऑस्ट्रेलिया को 2015 विश्व कप विजेता बनाने वाले माइकल क्लार्क स्किन कैंसर से जूझ रहे हैं. फिलहाल अब उनकी सर्जरी हो गयी है, इसी के साथ उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो साझा की है.

युवाओं को माइकल क्लार्क की सलाह 

क्लार्क की इस बिमारी का पता वर्ष 2006 में चल गया था, यह कैंसर सिर्फ उनके माथे और चेहरे पर था. इस बार क्लार्क ने अपनी चौथी सर्जरी करवाई है. इसी के साथ उन्होंने अपने इस खराब अनुभव को भी साझा कर युवाओ को सलाह दी है.

वैसे तो अपने क्लार्क को कई ब्रांड्स का ब्रांड एबेंसडर देखा है, लेकिन हम आपको बता दे की  वर्ष 2010 में वह कैंसर काउंसिल के एबेंसडर भी रह चुके हैं, जिसके लिए वह 2014  में इसी के विज्ञापन में नजर आये थे.

क्लार्क ने सर्जरी के बाद अपनी फोटो इंस्टा पर साझा करते हुए लिखा कि युवाओं को अपनी त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाना चाहिए, साथ ही सूरज से बचने के लिए हर सटीक कदम समय पर उठाना चाहिए.

खिलाड़ियों को स्किन कैंसर का खतरा आम इंसान से ज्यादा होता है क्योंकि ज्यादातर समय धुप में ही बीतता है, ऐसे में सूर्य का असर उन पर जल्दी पड़ता है.

 

Instagram पर यह पोस्ट देखें

 

Another day, another skin cancer cut out of my face… youngsters out there make sure you are doing all the right things to protect yourself from the sun ☀️??

को Michael Clarke (@michaelclarkeofficial) द्वारा साझा की गई पोस्ट

कैंसर से जूझने वाले खिलाड़ी 

ऐसा नहीं है कि क्लार्क पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कैंसर से जूझ रहे हैं, उनसे पहले भी कई ऐसा खिलाडी रह चुके है. सबसे ताजा उदाहरण है भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह, फिलहाल अभी वह ठीक हैं. ठीक उसी प्रकार और भी भारतीय खिलाड़ी हैं, जो इस बीमारी से गुजर चुके हैं. जैसे भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर जेपी यादव और एश्ले नौफ्की.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *