MI vs DC Preview Match No 69 IPL 2022

MI vs DC: आईपीएल 2022 की लीग के आखिरी हफ्ते का सबसे जरूरी और रोमांचक मैच कल यानी 21 मई को मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) के बीच खेला जाएगा। मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में होने वाले इस मैच के नतीजे के बाद इस साल प्लेऑफ़ में जगह बनाने वाली 4 टीमों की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी। ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के लिए प्लेऑफ़ में प्रवेश करने के लिए पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे झूल रही मुंबई इंडियंस को मात देनी होगी।

इस साल ये दूसरा मौका है जब दिल्ली और मुंबई एक दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरने वाली है। इससे पहले हुई मुलाकात में कैपिटल्स ने पलटन को रोमांचक मुकाबले मे मात दी थी। लेकिन अब प्लेऑफ़ की रेस से बाहर हो चुकी मुंबई इंडियंस आखिरी पड़ाव में घातक साबित हो सकती है। इस मैच में पूरी तरह से प्रेशर दिल्ली के ऊपर रहने वाला है, वहीं रोहित शर्मा की टीम के लिए खोने और पाने के लिए कुछ भी नहीं है। आइए आपको MI vs DC मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

प्लेऑफ़ की राह में DC का रोड़ा बन सकती है MI

dc vs mi ipl 2022 live score delhi capitals vs mumbai indians rohit sharma rishabh pant aml | DC VS MI, IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) के बीच होने वाला ये मैच आईपीएल 2022 का सबसे दिलचस्प मुकाबला हो की संभावना है। ऋषभ पंत की कप्तानी वाली टीम को इस साल प्लेऑफ़ में जाने के लिए सिर्फ मुंबई इंडियंस को मात देने की जरूरत है। 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में 5वें स्थान पर टिकी हुई दिल्ली का 16 अंकों वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जगह छीनने पर निगाहे होंगी।

अगर दिल्ली कैपिटल्स शनिवार को होने वाले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को मात दे देती है तो अपने बेहतर नेट रनरेट के चलते प्लेऑफ़ के लिए उत्तीर्ण हो जाएगी। लेकिन दिल्ली की टोली के लिए ये काम आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि भले ही मुंबई इंडियंस इस साल निचले स्थान पर हो लेकिन टूर्नामेंट के अंत में इस टीम ने लड़ने का जज्बा दिखाया है। ऐसे में रोहित शर्मा के लड़ाके किसी भी मौके पर हार मानना नहीं चाहेंगे।

बीते कुछ मैचों से मुंबई इंडियंस के प्रदर्शन की बात की जाए इस टीम ने पिछले 4 मैचों में से 3 में जीत हासिल की है, मसलन देर से ही सही लेकिन रोहित शर्मा को अपनी बेस्ट प्लेइंग एलेवन मिल चुकी है। जिसके चलते अब वो दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ़ का सपना चकना चूर करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

MI vs DC मैच के दौरान मौसम का हाल

MI vs DC Weather Report

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) के बीच शनिवार यानी 21 मई को होने वाली ये जंग बेहद रोमांचक होगी। शाम में शुरू होने वाले इस मुकाबले में मौसम की सबसे अहम भूमिका होगी जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। तो आपको इस बारे में किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैच के दौरान मौसम बिल्कुल साफ रहेगा और बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है।

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों को मैच के दौरान जूझते हुए देखा जा सकता है। क्योंकि मई शुरू होने के साथ ही महाराष्ट्र में गर्मी भी अपना विकराल रूप ले चुकी है। रविवार को यहां का तापमान 33 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 68 प्रतिशत होगी। यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी, इस बीच खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा।

MI vs DC पिच रिपोर्ट

IPL 2022: Wankhede Stadium pitch report, stats, records: वानखेड़े स्टेडियम

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) के बीच होने वाले मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम की बात करें तो यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा से ही मददगार रही है। यहां आईपीएल में एवरेज स्कोर 180 रन का रहा है। हालांकि यहां दूसरी पारी में रन चेस करना ज्यादा आसान होता है। शार्ट बॉउंड्री होने की वजह से भी नतीजा गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के पक्ष में रहता है। क्योंकि तेज आउटफील्ड का बैटर को पूरा फायदा मिलता है, इस मैदान पर बड़े शॉट लगाना भी आसान होता है।

इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि गर्मी ज्यादा पड़ रही है और शाम होने के साथ ओस तेजी से गिरने लगती है। ऐसे में गेंद बल्ले पर आसानी से आती है जिसका बल्लेबाज लाभ उठाने से पीछे नहीं रहता. यहां होने वाले मैचों में बड़े स्कोर देखने को भी मिले हैं। शुरुआत अच्छी मिले तो यहां 200 रन के स्कोर के लक्ष्य को छूना भी आसान रहेगा। इसलिए टॉस जीतना भी इस मैदान पर ज्यादा जरूरी हो जाती है।

MI vs DC हेड टू हेड

MI vs DC Head to Head Records, Mumbai Indians' Head-to-Head Record Against Delhi Capitals– IPL 2022 Match 69

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) के बीच होने वाला 69वां मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है। इस मैच में जीत के लिए दोनों ही टीमें अपना पूरा जोर लगा देंगी. लेकिन, इस मुकाबले से पहले बात करें दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल में हुए हेड टू हेड की तो अब तक दोनों का आमना-सामना इस टूर्नामेंट में 31 बार हो चुका है.

इन 31 मुकाबलों में से मुंबईको 16 मैचों में जीत हासिल हुई है तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स को 15 मैच में जीत दर्ज हुई है। यानी कि हेड टू हेड के मुताबिक देखें तो दोनों टीमों के बीच जीत और हार का फासला ज्यादा नहीं है और इसलिए ये भिड़ंत प्लेऑफ़ के नजरिए से निर्णायक और बेहद दिलचस्प होने वाली है।

कब, कहां और कैसे देख सकते हैं MI vs DC मैच

MI vs DC Live Match Star sports- disney plus hotstar

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 69वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इसके लिए आपको बताना चाहेंगे कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मैच का पूरा लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इतना ही नहीं जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं। MI vs DC के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

MI vs DC मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

IPL 2022 MI vs DC: Match preview, head-to-head and sponsors | SportsMint Media

MI Predicted Playing XI: इशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), तिलक वर्मा, टिम डेविड, ट्रिस्टन स्टब्स, रमनदीप सिंह, डैनियल सैम्स, मुरूगन अश्विन, कुमार कार्तिकेय, जसप्रीत बुमराह और राइली मेरेडिथ।

DC Predicted Palying XI: पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), ललित यादव, रोवमन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, एनरिक नोर्टजे।