MI vs CSK Match Preview, PLaying XI, Head To head, Pitch, Weather
MI vs CSK Match Preview, PLaying XI, Head To head, Pitch, Weather

MI vs CSK: आईपीएल 2022 का 59वां मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 12 मई को खेला जाएगा. इस सीजन लगातार खराब प्रदर्शन से जूझ रही दोनों टीमों का ये दूसरी बार आमना-सामना होने जा रहा है. पिछली भिड़ंत में सीएसके ने कप्तान एमएस धोनी की बदौलत जीत दर्ज की थी.

इस बार एमआई के पास बदला लेने का अच्छा मौका होगा. पिछले मैच में जहां सीएसके दिल्ली को हराकर आ रही है तो वहीं मुंबई केकेआर के खिलाफ हारकर आ रही है. इसलिए ये मैच और भी ज्यादा रोमांचक होने वाला है. क्योंकि एमआई के लिए मुकाबला सम्मान की बात है. हालांकि MI vs CSK के बीच होने वाली इस भिड़त से पहले एक नजर डालते हैं इससे जुड़ी हर जानकारी पर….

सीएसके के लिए जीत होगी जरूरी, मुंबई सम्मान बचाने के लिए हासिल करना चाहेगी जीत

 MI vs CSK Match Preview in 59 IPL 2022

खराब दौर से जूझ रही चेन्नई सुपर किंग्स गुरुवार को मुंबई इंडियंस (MI vs CSK) के खिलाफ उतरेगी. चेन्नई के लिए उद्देश्य इस लक्ष्य टूर्नामेंट में अस्तित्व बचाए रखने का होगा. वहीं प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी मुंबई के पास खोने के लिए कुछ बचा नहीं है. यह सीजन दोनों ही टीमों के लिए बेहद निराशाजनक रहा है. एक तरफ सीएसके के जहां प्लेऑफ में जाने की चंद सांसे चल रही है और इसके लिए गुरूवार को होने वाले में जीत के लिए कप्तान धोनी पूरा जोर लगा देंगे.

वहीं अब मुंबई अपनी प्रतिष्ठा के लिए जीत दर्ज करना चाहेगी और चेन्नई के खेल को बिगाड़ने की पूरी कोशिश करेगी. चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) 12 मई को मुंबई इंडियंस के खिलाफ शिकस्त झेलती है तो प्लेऑफ की रेस से बेहर होने वाली दूसरी टीम बन जाएगी. पिछले मैच की बात करें तो सीएसके ने दिल्ली कैपिटल्स को 91 रन से हराया था और उम्मीद है कि अपने इस लय को बरकरार रखेगी.

क्योंकि इस समय सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं और पिछले 3 मैचों में लगातार 3 अर्धशतक ठोक चुके हैं. उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 87 रन बनाए थे. वहीं उनके सलामी जोड़ीदार रूतुराज गायकवाड़ से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी. जीत के लिए दोनों टीमों को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा. मुंबई इंडियंस (MI vs CSK) के लिए उसकी बल्लेबाजी सबसे बड़ी कमजोरी रही है. ऐसे जीत के लिए उसे हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ देना होगा.

MI vs CSK मैच में कैसा होगा मौसम का मिजाज

weather wankhede stadium mumbai
PC- Google

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) बीच 12 मई को होने वाली ये जंग बेहद रोमांचक होने वाली है. शाम के समय होने वाले इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी. जिसके बारे में आप भी जानने के लिए बेहद एक्साइटेड होंगे, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. हालांकि आसमान बादल से ढका रहेगा. लेकिन, इस दौरान बारिश होने की भी कोई संभावना नहीं है.

फिलहाल गर्मी से खिलाड़ियों का हाल काफी बुरा होने वाला है. क्योंकि महाराष्ट्र में गर्मी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है. मौसम की बात करें तो मंगलवार को यहां का तापमान 31 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं हवा 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. जबकि ह्यूमिडिटी 74 प्रतिशत होगी. यानी MI vs CSK के बीच मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होने वाली है. लेकिन, इस बीच खिलाड़ियों को उमस का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ देना होगा.

MI vs CSK मैच में किसका साथ देगी वानखेड़े स्टेडियम पिच

wankhede stadium pitch report

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) के बीच होने वाले मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम की बात करें तो यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा से ही मददगार रही है. यहां आईपीएल में एवरेज स्कोर 180 रन का रहा है. हालांकि यहां दूसरी पारी में रन चेस करना ज्यादा आसान होता है. शार्ट बॉउंड्री होने की वजह से भी नतीजा गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के पक्ष में रहता है. क्योंकि तेज आउटफील्ड का बैटर को पूरा फायदा मिलता है. इस मैदान पर बड़े शॉट लगाना भी आसान होता है.

इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि गर्मी ज्यादा पड़ रही है और शाम होने के साथ ओस तेजी से गिरने लगती है. ऐसे में गेंद बल्ले पर आसानी से आती है जिसका बल्लेबाज लाभ उठाने से पीछे नहीं रहता. यहां होने वाले मैचों में बड़े स्कोर देखने को भी मिले हैं. शुरुआत अच्छी मिले तो यहां 200 रन के स्कोर के लक्ष्य को छूना भी आसान रहेगा. इसलिए टॉस जीतना भी इस मैदान पर ज्यादा जरूरी हो जाती है.

MI vs CSK हेड टू हैड रिकॉर्ड

 MI vs CSK Head To Head

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) के बीच की राइवलरी आईपीएल के पहले सीजन से ही चलती आ रही है. टूर्नामेंट की ये 2 सबसे बड़ी टीम जब एक दूसरे के खिलाफ खेलती है तो खिलाड़ियों के साथ ही फैंस के बीच भी इस मुकाबले का जुनून सिर चढ़ कर बोलता है. एमएस धोनी और रोहित शर्मा के बीच कप्तानी के दांव पेंच की भी अपनी अलग राइवलरी है. लेकिन, इस बार दोनों ही टीमों के लिए ये सीजन किसी बुरे सपने जैसा रहा है.

अगर बात की जाए मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के हेड टू हेड मुकाबलों की तो मुंबई काफी आगे नजर आती है. लेकिन, इस सीजन में सीएसके पलड़ा भारी रहा है. वहीं आईपीएल में अब तक ये दोनों टीमें 33 बार एक दूसरे के खिलाफ हुंकार भरी हैं. इनमें से 19 बार मुंबई ने दांव जीता है. जबकि 14 बार चेन्नई ने जीत हासिल की है. ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि 12 मई को MI vs CSK के बीच ये फासला बढ़ता है या कम हो जाता है.

कब, कहां और कैसे देखें MI vs KKR मैच

MI vs CSK Live Match Star sports- disney plus hotstar

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (MI vs CSK) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 59वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इसके लिए आपको बताना चाहेंगे कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं. ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मैच का पूरा लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं. इतना ही नहीं जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं. MI vs CSK के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा.

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

 MI vs CSK Predicted Playing XI

MI Predicted Playing XI: इशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), तिलक वर्मा, टिम डेविड, डेवाल्ड ब्रेविस, रमनदीप सिंह, डैनियल सैम्स, मुरूगन अश्विन, कुमार कार्तिकेय, जसप्रीत बुमराह और रिले मेरेडिथ.

CSK Predicted Playing XI: रुतुराज गायरवाड़, डेवोन कॉनवे, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायडू, मोईन अली, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दुबे, ड्वेन ब्रावो, महीश तीक्षाणा, सिमरजीत सिंह और मुकेश चौधरी.