IPL 2021

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के साथ यूएई लेग की शुरुआत होने वाली है। इसके लिए फैंस काफी उत्साहित हैं। अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने मुंबई को सलाह दी है। उनका कहना है कि यदि मुंबई की टीम यूएई में धीमी शुरुआत करती है, तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

मुंबई को भारी पड़ सकती है धीमी शुरुआत

MI

मुंबई इंडियंस (MI) आईपीएल इतिहास की सबसे सफल फ्रेंचाइजी है। उन्होंने अब तक 5 ट्रॉफी जीत चुकी है और इस बार वह छठवीं ट्रॉफी जीतने के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी। लेकिन इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने रोहित शर्मा की टीम को सलाह दी है। पीटरसन ने ‘बेटवे डॉट कॉम’ में अपने ब्लॉग में लिखा,

“हर कोई टूर्नामेंट की डिफेंडिंग मुंबई इंडियंस से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगा लेकिन उनका इतिहास शुरू से ही शीर्ष पर रहने का नहीं है। वे पहले कुछ मैच गंवाते हैं और फिर टूर्नामेंट के अंत में अच्छा कर वापसी करते हैं। लेकिन अब हम पहले ही टूर्नामेंट के अंतिम छोर की ओर हैं। मुंबई की टीम तीन या चार मैच गंवाने का जोखिम नहीं उठा सकती क्योंकि फिर वापसी करने का बहुत कम समय होगा। अगर उन्हें अपने खिताब का बचाव करना है तो उन्हें पहली गेंद से ही दबाव बनाना होगा। यह तो साफ है कि उनकी प्रतिभाओं के देखते हुए वे ऐसा करने में सक्षम भी हैं।”

आईपीएल 2021 में CSK ने प्रदर्शन से चौकाया

आईपीएल 2020 के एक खराब सीजन के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में शानदार वापसी की। फ्रेंचाइजी ने खेले गए 7 मैचों में 5 मैच जीतकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज है। केविन पीटरसन का कहना है कि CSK ने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया था। उन्होंने लिखा,

“हर किसी ने अप्रैल में आईपीएल के शुरू होने से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स की ‘ओल्ड ब्वाएज आर्मी’ को चूका हुआ मान लिया था इसलिये उन्हें अच्छा करते हुए देखना थोड़ा हैरानी भरा था। उनके विदेशी खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस, मोईन अली और सैम करेन ने अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन नहीं पता कि इन चार महीनों में उन पर क्या असर हुआ होगा। उन्हें फॉर्म में वापसी करने के लिए थोड़ा समय लग सकता है, खासतौर पर उम्रदराज खिलाड़ियों को। अगर वे तैयार हैं तो फ्रेंचाइजी के लिए ये कुछ हफ्ते ऐतिहासिक होंगे। उनके पास खिताब जीतने के लिये शानदार मौका है जो हर किसी ने सोचा था कि यह उनकी पहुंच से बाहर है।”

MI vs CSK आमने-सामने

mi

IPL 2021 का पहला चरण भारत में आयोजित हुआ था। लेकिन कोरोना वायरस के चलते लीग को बीच में ही स्थगित कर दिया गया था और सिर्फ 29 मैच ही खेले जा सके थे। लेकिन अब लीग के बचे हुए 31 मैच यूएई में खेले जाने वाले हैं। 19 सितंबर से शुरु हो रहे यूएई लेग में रोहित शर्मा (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहला मैच खेला जाएगा। देखना दिलचस्प होगा की क्या एक बार फिर मुंबई को लय हासिल करने में वक्त लगेगा या वह जीत की लय के साथ टूर्नामेंट में प्रवेश करेगी।