MS Dhoni Not Taking Any Fees For Serving as Mentor of Team India During T20 World Cup 2021©BCCI

टी-20 वर्ल्डकप को शुरू होने में अब बस महज 4 दिनों का वक़्त बाकी रह गया है. भारतीय चयनकर्ताओं ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इस टूर्नामेंट में बतौर मेंटर स्क्वाड का हिस्सा बनाया है. धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानो में से एक है. उनकी ही कप्तानी में टीम ने 2007 में हुए पहले टी-20 वर्ल्डकप का खिताब जीता था. हालाँकि उसके बाद से भारतीय टीम एक बार भी ये खिताब जीत नहीं पायी है. अब बीसीसीआई ने धोनी की मेंटरशिप को एक बड़ा बयान दिया है.

मेंटर बनने की कोई फीस नहीं ले रहे हैं धोनी : जय शाह

बीसीसीआई (BCCI) के सचिव जय शाह ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि धोनी ने मेंटॉर बनने के लिए किसी तरह का मानदेय या पैसा नहीं लिया है. जिसके बाद फैन्स ने उनकी काफी तारीफ़ की. टीम इंडिया को 14 साल से टी20 वर्ल्ड कप ट्राॅफी का इंतजार है. टूर्नामेंट के मुकाबले  17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं. पूर्व कप्तान एमएस धोनी को टीम का मेंटॉर बनाया गया है. टीम पहले मुकाबले में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी. भारत ने एकमात्र बार 2007 में धोनी की ही कप्तानी में टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

इस वजह से दी गयी है उन्हें जिम्मेदारी

213526 dhoni afp

एमएस धोनी को यह जिम्मेदारी इसलिए दी गई है, क्योंकि टीम ने उनकी कप्तानी में 2007 का टी20 वर्ल्ड कप, 2011 का वनडे वर्ल्ड कप और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीती है. वो आईसीसी की 3 ट्राफी जीतने वाले विश्व भर में इकलौते कप्तान है. 2013 के बाद से टीम इंडिया ने एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. यह बतौर विराट कोहली की अंतिम सीरीज भी है. कोहली पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. ऐसे में वे भी इस टूर्नामेंट में पूरा दम लगा देंगे. काेहली ने आईपीएल से भी आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी है.

टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम

Team India official squad and reserves for T20 World Cup 2021 800x445 1

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी.

रिजर्व खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मेंटॉर: महेंद्र सिंह धोनी