Meg Lanning - Australia Women Cricket Team Captain

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम में हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के निर्णायक मुकाबले में मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। अब इस टीम को एक बड़ा झटका लगा है। जिसके बाद क्रिकेट जगत को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, टीम की रहनुमा और धाकड़ बल्लेबाज मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने क्रिकेट से अनिश्चित काल तक के लिए दूर रहने की घोषणा कर दी है।

निजी कारणों के चलते क्रिकेट से दूर हुईं Meg Lanning

Australia captain Meg Lanning wants to see cricket at Olympics | Cricket News - Times of India

मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने व्यक्तिगत कारणों से क्रिकेट से दूरी बनाने का फैसला किया है,लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि अब वे दोबारा क्रिकेट के मैदान में कब कदम रखेंगी इसकी तस्वीर साफ नहीं हो पाओ है। लैनिंग द हंड्रेड के आगामी संस्करण में भी शामिल नहीं हो पायेंगी इस लीग में वे ट्रेंट रॉकेट्स का प्रतिनिधित्व करने वाली थीं।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड की ओर से महिला खिलाड़ी के इस फैसले का सम्मान किया गया है। वहीं मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने अपने ब्रेक लेने की बात करते हुए कहा,

“कुछ वर्षों की व्यस्तता के बाद,मैंने खुद पर ध्यान केंद्रित करने में समय बिताने के क्रिकेट से दूर रहने का निर्णय लिया है। मैं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और मेरे साथियों के समर्थन के लिए आभारी हूं और चाहती हूं कि इस दौरान मेरी गोपनीयता का सम्मान किया जाए।”

CWG 2022 में Meg Lanning की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने जीता गोल्ड मेडल

Australia celebrate their latest tournament success, Australia vs India, Commonwealth Games 2022 final, Birmingham, August 7, 2022

मेग लैनिंग (Meg Lanning) की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। निर्णायक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 162 रन का लक्ष्य दिया था।

जिसके जवाब में भारतीय टीम अपने निर्धारित 20 ओवर खेले बिना ही सिर्फ 152 रनों पर सिमट गई। लिहाजा भारत को 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

30 वर्षीय मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने 100 एकदिवसीय मैचों में 53.13 की औसत  के साथ 4463 रन बनाए हैं, जिसमें 15 शतक और 19 अर्द्धशतक भी शामिल है। साथ ही उन्होंने 124 T20I में 2 शतक और 15 अर्द्धशतक की मदद से 3211 रन बनाए हैं।