Matthew Hayden)

टी20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ दो दिग्गजों का नाम जुड़ गया है। मिस्बाह-उल-हक व वकार युनुस के अचानक अपने-अपने कोचिंग पदों से इस्तीफा देने के बाद अब आगामी मेगा इवेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज Matthew Hayden को पाकिस्तान के हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा वेर्नोन फिलैंडर को गेंदबाजी कोच बनाए गए हैं। दोनों ही खिलाड़ी अपने समय के मैच विनिंग खिलाड़ी रह चुके हैं।

पाकिस्तान टीम से जुड़े हेडन और फिलैंडर

Matthew Hayden

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक व वकार युनुस ने हाल ही में अचानक से बायो बबल में लंबे वक्त तक रहने के चलते अपने कर्तव्यों से इस्तीफा दे दिया था। वहीं PCB के अध्यक्ष अहसान मनी का कार्यकाल भी खत्म हो गया था। जिसके बाद पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा ने इस बीच सर्वसम्मति से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का नया अध्यक्ष चुन लिया गया।

साथ ही इसके तुरंत बाद टी20 विश्व कप के लिए Matthew Hayden को मुख्य कोच व फिलैंडर को गेंदबाजी कोच पद की जिम्मेदारी सौंपने की खबर आई। हेडन की गिनती ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाजों में होती है। हेडन दो बार वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे हैं, वहीं फिलैंडर पूर्व नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज हैं। बताते चलें, पाकिस्तान टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच भारत के साथ 24 अक्टूबर को खेलेगी।

Matthew Hayden और फिलैंडर के आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज Matthew Hayden ने अपने करियर में 103 टेस्ट, 161 वनडे और 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। जिसमें उन्होंने टेस्ट करियर में 30 शतक और 29 अर्धशतकों की मदद से कुल 8625 रन बनाए। वहीं एकदिवसीय करियर में 10 शतक, 36 अर्धशतक जड़ते हुए कुल 6133 रन बनाए। इसके अलावा T20I में हेडन ने 4 अर्धशतकों की बदौलत कुल 308 रन बनाए।

पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच चुने गए साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर फिलैंडर ने अपने करियर में 64 टेस्ट मैचों में 8 अर्धशतकों की मदद से 1779 रन बनाए जबकि इस फॉर्मेट में कुल 224 विकेट लिए। वहीं एकदिवसीय करियर में उन्होंने 30 मैचों में कुल 41 विकेट झटके और 7 T20I मैच भी खेले और 4 विकेट झटके।

पाकिस्तान को सबसे खतरनाक टीम बनाना चाहते हैं Ramiz Raja

Matthew Hayden

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन अहसान मनी के कार्यकाल के खत्म होने के बाद अब पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। राजा ने गवर्नर बोर्ड से कहा,

‘मैं पीसीबी अध्यक्ष पद के लिए मेरा चुनाव करने पर आप सभी का शुक्रगुजार हूं। आने वाले समय पर मैदान से भीतर और बाहर मजबूती से विकास के लिए आपके साथ मिलकर काम करूंगा। मेरा मकसद पाकिस्तानी पुरूष क्रिकेट टीम को वही मानसिकता, जज्बा और संस्कृति देना है जिसके दम पर पाकिस्तानी टीम दुनिया की सबसे खतरनाक टीमों में से एक हुआ करती थी।’