mathew sinclair devon Conway

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे (devon Conway) पिछले दो दिनों से क्रिकेट गलियारों में चर्चा बटोर रहे हैं. उनकी दोहरी शतकीय पारी ने क्रिकेट जगत में एक नई बहस छेड़ दी है है. टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करते ही उन्होंने रनों की झड़ी लगा दी. लॉर्ड्स में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच लगातार सुर्खियां बटोर रहा है. कीवी बल्लेबाज की इस आक्रामक पारी ने क्रिकेट एक्सपर्ट्स से लेकर खेल दिग्गजों का भी दिल जीत लिया है. न्यूजीलैंड टीम के वो दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने पदार्पण मैच में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया है.

उनसे पहले इस लिस्ट में न्यूजीलैंड मैथ्यू सिंक्लेयर (Mathew Sinclair) का नाम शामिल था. जिन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरूआती मैच में ही दोहरा शतक जड़ दिया था. लेकिन, मौजूदा दौर में 45 साल के हो चुके इस क्रिकेटर का नाम कहीं गुम सा हो चुका है. आप ये बात जानकर दंग रहे जाएंगे कि, इस बल्लेबाज के पास कोई स्टेबल जॉब भी नहीं है, जिससे उन्हें सुकून मिले. यहां तक कि पत्नी भी क्रिकेटर को छोड़ चुकी है. जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे…

क्रिकेट करियर में ऐसा रहा सिंक्लेयर का प्रदर्शन

mathew sinclair

न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के शीर्ष बल्लेबाज मैथ्यू सिंक्लेयर (Mathew Sinclair) उस वक्त चर्चाओं में आए, जब उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में डेब्यू करते ही दोहरा शतक जड़ा था. ये कारनामा उन्होंने साल 1999 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया था. उन्होंने अपने क्रिकेटर करियर में कुल 33 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें 32.06 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए कुल 1635 रन बनाए हैं.

उन्होंने इस प्रारूप में सिर्फ 3 शतक जड़े हैं. इसके साथ ही उन्होंने कीवी टीम की ओर से वनडे प्रारूप में कुल 54 मैच खेले हैं. जिसमें 28.35 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुल 1304 रन बनाए हैं. इस पारी में उनके बल्ले से 2 शतक और 8 अर्धशतक निकले हैं.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बदहाल हो गई क्रिकेटर की जिंदगी

WhatsApp Image 2021 06 04 at 3.53.05 PM

हालांकि जब मैथ्यू सिंक्लेयर (Mathew Sinclair) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर से संन्यास लिया तो, उनकी जिंदगी ने एक नया यू-टर्न मारा. इस बारे में उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था. उन्होंने अपनी आपबीती बताते हुए कहा था कि,  रिटायरमेंट के बाद उनके पास किसी भी तरह की कोई नौकरी नहीं है और परिवार का पालन-पोषण के लिए वो न्यूजीलैंड सरकार के बेरोजगारी फंड पर पूरी तरह से डिपेंड हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बल्लेबाज सिंक्लेयर के पास पढ़ाई से जुड़ी कोई डिग्री नहीं थी. इस वजह से उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल पाई. आर्थिक तंगी ने क्रिकेटर की जिंदगी में क्लेश को जन्म दे दिया. जिसके चलते आए दिन सिंक्लेयर और पत्नी का झगड़ा होने लगा था. यहां तक कि, उनकी पत्नी ने उन पर घरेलू हिंसा का आरोप भी लगाया था. निजी जिंदगी में चीजें इस कदर खराब हो चुकी थीं कि, आखिर में सिंक्लेयर ने अपनी पत्नी से तलाक ले लिया.

अब इस कंपनी में काम करते हैं सिंक्लेयर, नहीं सुधरे तंगी के हालात

WhatsApp Image 2021 06 04 at 3.52.06 PM

मौजूदा समय में मैथ्यू सिंक्लेयर (Mathew Sinclair) एक रियल एस्टेट कंपनी में कार्यरत हैं. यहां पर उन्हें कमीशन के आधार पर ही पैसे दिए जाते हैं. यानी कि, घर बिकने पर ही उन्हें सैलरी के तौर पर पेमेंट दी जाती है. ऐसा करने में यदि उन्हें सफलता नहीं मिलती तो उन्हें किसी भी तरह की पेमेंट नहीं की जाती है. पहले टेस्ट में दोहरा शतक जड़कर फैंस के दिल में जगह बनाने वाले इस क्रिकेटर की हालत ऐसी होगी, इस पर विश्वास कर पाना हर किसी के लिए आसान नहीं है