T20I

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की T20I सीरीज का आगाज 12 मार्च से होने वाला है। सीरीज के सभी मुकाबले अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे, जहां आखिरी दो टेस्ट मैच खेले गए थे। T20I सीरीज को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं, क्योंकि घर पर भारतीय टीम लंबे वक्त बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में खेलती नजर आने वाली है। तो आइए आपको मैच से पहले बता देते हैं मैच से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी जानकारी।

टीम इंडिया का पलड़ा होगा भारी

T20I

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज को भारत ने 3-1 से जीतकर अपने नाम कर लिया। टेस्ट सीरीज में मिली शानदार जीत के बाद भारतीय खेमे में काफी उत्साह होगा। इतना ही नहीं घरेलू परिस्थितियों में एक बार फिर भारतीय टीम के स्पिनर्स, इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रन बनाने से रोक सकते हैं।

T20I सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, राहुल तेवतिया और वरुण चक्रवर्ती में से खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिल सकता है, जिन्हें स्क्वाड में शामिल किया गया है। इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी गरज सकता है, क्योंकि पिछले काफी वक्त से उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली है।

इंग्लैंड पर होगा दबाव

इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 3-1 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में भारतीय टीम के सामने जब इंग्लिश टीम T20I सीरीज में मैदान पर उतरेगी, तो कहीं ना कहीं टीम के खिलाड़ियों को स्पिन गेंदबाजी का सामना करना मुश्किल हो सकता है।

हालांकि इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स, कप्तान इयोन मोर्गन, जॉनी बेयरस्टो जैसे खिलाड़ियों पर सभी की नजरें टिकी होंगी, क्योंकि ये खिलाड़ी अपनी पारी से इंग्लैंड को जीत दिला सकते हैं।

हैड टू हैड

टीम इंडिया और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच अब तक 14 बार T20I मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें आपको जानकर हैरानी होगी की दोनों ही टीमों ने 7-7 जीत हासिल की है। इसलिए हैड टू हैड तो ये साफ बता रहा है कि ये T20I सीरीज बेहद रोमांचक और टक्कर की होने वाली है।

कैसा रहेगा पिच का हाल

T20I सीरीज के सभी मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले हैं। अब 12 मार्च को खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच की पिच की बात करें, तो ये पिच काफी हद तक स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकती है।

क्योंकि चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैच मोटेरा स्टेडियम में ही खेले गए थे, जहां स्पिन गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला था। यदि ऐसी ही पिच तैयार की जाती है, तो T20I सीरीज में एक बार फिर स्पिनर्स की अहम भूमिका हो जाएगी।

कैसा होगा मौसम का हाल

T20I

भारत और इंग्लैंड के बीच 12 मार्च को अहमदाबाद में पहला T20I मैच खेला जाने वाला है। इस मैच में यदि मौसम की बात करें, तो मौसम बिलकुल साफ रहने वाला है। मैच भारतीय समयानुसार शाम को 7.00 बजे से खेला जाएगा। इस दौरान अहमदाबाद का मौसम बिल्कुल साफ रहने वाला है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, ह्यूमिडिटी 23 प्रतिशत होगी और हवा 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। उस वक्त तापमान 37 डिग्री तक रहने वाला है। मैच के दौरान बारिश के कोई आसार नहीं है।

कहां देख सकते हैं मैच?

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली T20I अहमदाबाद में खेली जाएगी। जैसा कि पिछले दो मुकाबलों में अहमदाबाद में 50 प्रतिशत दर्शकों की कैपेसिटी के साथ मैच हुए हैं, ठीक उसी तरह T20I सीरीज में भी दर्शक खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते नजर आ सकते हैं।

वहीं इसकी लाइव स्ट्रीमिंग 7 बजे से स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 3, डिजनी हॉटस्टार पर लाइव पर की जाएगी। मैच से आधे घंटे पहले यानि 6.30 बजे दोनों कप्तान टॉस के लिए मैदान पर आएंगे।

दोनों टीमों की संभावित इलेवन टीम

T20I

टीम इंडिया: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम: जेसन राय, डेविड मलान, सैम बिलिंग्स, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली,  जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, सैम करन, क्रिस जॉर्डन।