RCB vs GT

RCB vs GT: आईपीएल 2022 के लीग स्टेज को खत्म होने अब चंद ही दिन बचे हैं। कुछ ही दिनों में आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। गुजरात टाइटंस इकलौती ऐसी टीम है जो प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। वहीं अब गुजरात को अपना मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलना है और ये दोनों ही टीमों का आखिरी लीग मुकाबला है। इस मैच में अगर बैंगलोर हार जाती है तो उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ेगा।

बता दें कि ये दोनों टीमें दूसरी दफ़ा एक दूसरे के आमने सामने खड़ी होगी। जब पहले ये टीमें टकराई थी, तब गुजरात ने बैंगलोर को मात दी थी। ऐसे में अब बैंगलोर प्लेऑफ में जगह पक्की करने और अपनी हार का बदला लेने के लिए हर मुमकिन कोशिश करेगी। आइए आपको RCB vs GT मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

RCB vs GT: बैंगलोर के लिए प्लेऑफ में जगह बनाने का आखिरी मौका

RCB vs GT

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 2022 का अपना आखिरी मुकाबला गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलना है। यह मैच गुजरात टीम के लिए महज एक औपचारिकता भर है क्योंकि उसने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस मैच की रिजल्ट से गुजरात को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है, लेकिन वहीं ये मैच बैंगलोर के लिए करो या मरो जैसा है। क्योंकि अगर बैंगलोर ये मैच हार जाती है तो उसकी प्लेऑफ में जाने की सारी उम्मीद भी टूट जाएगी।

पर अगर बैंगलोर ये मैच जीत जाती है तो उसके प्लेऑफ में जाने की उम्मीद भी बची रहेगी। लेकिन अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि बैंगलोर प्लेऑफ में जरूर खेलती नजर आएगी, इसकी वजह है टीम का नेट रन रेट। बैंगलोर का एनआरआर इस समय नेगेटिव में है। दरअसल दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के पॉइंट्स इस समय बराबर है। अब अगर दोनों टीमें अपना अगला मुकाबला जीत जाती है तो दिल्ली एनआरआर की वजह से बैंगलोर को पछाड़ देगी।

बैंगलोर का नेट रन रेट -0.323 है जबकि दिल्ली का 0.255।  लिहाजा गुजरात को हराने के बाद भी बैंगलोर का भाग्य बाकी टीमों पर निर्भर रहेगा। लेकिन अपने आप को बेस्ट मौका देने के लिए बैंगलोर यही एक आखिरी दांव खेल सकती है। इस आखिरी मौके को कोई भी टीम गंवाना नहीं चाहेगी, जिसके चलते 19 मई को होने वाली इस भिड़ंत का सभी को बेसब्री से इंतजार रहेगा।

RCB vs GT हेड टू हेड

RCB vs GT

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम गुजरात टाइटंस मुकाबले से पहले अगर हम दोनों टीमों  के बीच हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो, ये दोनों टीमें दूसरी दफ़ा एक-दूसरे के खिलाफ खड़ी होंगी। आईपीएल 2022 के 43वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुजरात टाइटंस का पहली दफ़ा सामना किया था, जिसमें बैंगलोर को मुंह की खानी पड़ी पड़ी थी।

इस मुकाबले में बैंगलोर 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं अगर दोनों टीमों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि इस मैच में गुजरात टाइटंस का पलड़ा भारी होगा। क्योंकि इस सीजन में इस सीजन में गुजरात बैंगलोर के मुकाबले ज्यादा निरंतर और संतुलित टीम है।

RCB vs GT मैच में ऐसा होगा मौसम

RCB vs GT

जैसे कि आप सब जानते ही हैं कि हर मुकाबले की तरह आईपीएल 2022 का 67वां मुकाबला भी मुंबई में खेले जाना है और मुंबई के मौसम से तो हर कोई अच्छी तरह वाकिफ है। किसे पता कब बारिश हो जाए! तो ऐसे में सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वो है मौसम।

ऐसे में रोमांचक मैचों के दौरान मौसम कैसा होगा, ये जानना और भी जरूरी हो जाता है। 18 मई की शाम को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस (RCB vs GT) के बीच का मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। आप सब भी इस हाईवोल्टेज मैच के दौरान मौसम कैसा होगा ये जानने में दिलचस्पी रखते होंगे।

तो आपको बता दें कि वीरवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस (RCB vs GT) के बीच होने होने वाले मुकाबले में बारिश होने की 10 प्रतिशत संभावना है। लेकिन इस मुकाबले के दौरान दर्शक और खिलाड़ियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि इस महाराष्ट्र की गर्मी अब विकराल रूप ले चुकी है। तापमान 31 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं हवा 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। जबकि ह्यूमिडिटी 74 प्रतिशत होगी। मैच के दौरान काफी उमस होने वाली है।

किसका देगी RCB vs GT मैच में पिच साथ?

RCB vs GT

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस (RCB vs GT) के बीच मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम की बात करें तो, यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा मददगार रही है। यहां आईपीएल में औसत स्कोर 180 रन रहा है। हालांकि यहां दूसरी पारी में रनों का पीछा करना आसान होता है। छोटी बाउंड्री होने के कारण नतीजा गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के पक्ष में रहता है।

क्योंकि तेज आउटफील्ड बल्लेबाज को पूरा फायदा देती है। इस मैदान पर बड़े शॉट लगाना भी आसान हो जाता है। जैसा कि टूर्नामेंट में अब तक देखा गया है, वानखेड़े स्टेडियम की स्थिति एक बार फिर सपाट और बल्लेबाजी के अनुकूल होगी जिससे बल्लेबाजों को काफी हद तक मदद मिलेगी और तेज गेंदबाज अपनी धीमी गेंदों पर भरोसा करेंगे। हालांकि टॉस जीतने वाली टीम को पहले गेंदबाजी करनी चाहिए।

कब, कहां और कैसे देख सकते हैं RCB vs GT के बीच होने वाला हाईवोल्टेज मुकाबला?

RCB vs GT

आप सबही के मन में ये सवाल चल रहे होंगे कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस (RCB vs GT) के बीच होने वाले इस हाईवोल्टेज मुकाबले को आप कब, कहां और कैसे देख सकते हैं? तो आइए अपके इन सबही का उत्तर हम एक-एक करके देते हैं।ये मुकाबला आप सभी वीरवार यानि 18 मई को अपने घर बैठे और मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में जाकर देख सकते हैं। इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं।

ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है। इस दिलचस्प मुकाबले को आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं। स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं।

इसके अलावा आप मोबाइल पर डिजिटल ऐप Disney Hotstar पर मैच का सब्सक्रिप्शन पाकर भी मैच देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स इस मैच को जियो टीवी पर लाइव देख सकते हैं। ये मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा और टॉस का सिक्का 7:00 बजे उछाला जाएगा।

RCB vs GT प्लेइंग-XI

RCB vs GT

आरसीबी: 1 फाफ डु प्लेसिस (सी), 2, विराट कोहली, 3 ग्लेन मैक्सवेल, 4 रजत पाटीदार, 5 महिपाल लोमरोर, 6 शाहबाज अहमद, 7 दिनेश कार्तिक, 8 वनिन्दु हसरंगा, 9 हर्षल पटेल, 10 जोश हेजलवुड, 11 मोहम्मद सिराज

जीटी: 1 रिद्धिमान साहा, 2 शुभमन गिल, 3 हार्दिक पांड्या (सी), 4 लॉकी फर्ग्यूसन, 5 डेविड मिलर, 6 राहुल तेवतिया, 7 राशिद खान, 8 यश दयाल, 9 आर साई किशोर, 10 अल्जारी जोसेफ, 11 मोहम्मद शमी।