आज कल क्रिकेट की दुनिया में एक नया चलन शुरू हुआ हैं. मॉडर्न समय के क्रिकेट ने सभी की सोच और तौर तरीकों को बदल कर रख दिया हैं. आज कल क्रिकेट के खिलाड़ियों के साथ साथ दुनियाभर के खिलाड़ियों के ऊपर बायोपिक बनाई जाती हैं, जबकि कई क्रिकेट के जानकार अपनी पसंदीदा ऑल टाइम XI की टीम बनाते रहते हैं.

पहले केवल क्रिकेट की दुनिया से सन्यास ले चुके पूर्व खिलाड़ी, अंपायर या कमेंटेटर ही अपनी ऑल टाइम XI बनाया करते थे, लेकिन मौजूदा समय में क्रिकेट की दुनिया में हाल में ही कदम रखने वाले युवा खिलाड़ी भी अपनी अपनी ऑल टाइम XI बनाने लगे हैं.

एक और वर्ल्ड XI 

photo credit shouls: getty images

हाल में ही इंग्लैंड की टीम के अनुभवी ऑल राउंडर रवि बोपारा ने अपनी ऑल टाइम XI की घोषणा की थी और अब इंग्लैंड के 22 वर्षीय युवा लेग स्पिन गेंदबाज़ मेसन क्रेन ने अपनी ऑल टाइम XI की घोषणा की. मेसन क्रेन ने अपनी ऑल टाइम XI में विश्व क्रिकेट के नामचीन और दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि इंग्लैंड के युवा स्पिन गेंदबाज़ मेसन क्रेन ने इंग्लैंड के लिए अभी तक मात्र 3 ही अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलें खेले हैं.

मेसन क्रेन ने अपने द्वारा बनाई गयी ऑल टाइम XI में मात्र दो ही भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी हैं. अपनी ऑल टाइम XI में क्रेन ने बतौर सलामी बल्लेबाज़ के रूप में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को चुना हैं. सचिन तेंदुलकर के साथ मेचन क्रेन की ऑल टाइम XI में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक को उनके साथी ओपनर के रूप टीम के साथ जोड़ा हैं.

दिग्गजों से सजा हैं मध्यक्रम 

photo credit shouls: getty images

इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी मेचन क्रेन ने अभी तक अपने देश के लिए दो टी ट्वेंटी मुकाबलें खेले हैं और एक विकेट लेने में सफल रहे हैं और एकमात्र टेस्ट मैच में उनके नाम एक विकेट दर्ज है. अपनी ऑल टाइम XI में मेचन क्रेन ने मध्यक्रम के लिए एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया हैं. टीम में कुमार संगाकारा, जैक कैलिस, एबी डीविलियर्स, ब्रायन लारा और एडम गिलक्रिस्ट जैसे विश्व विख्यात नाम शामिल हैं.

मेचन क्रेन ने अपनी ऑल टाइम XI का कप्तान ऑस्ट्रेलिया दिग्गज शेन वार्न को बनाया हैं, जबकि विकेटकीपर की भूमिका में उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट को चुना हैं.

गेंदबाजी में शामिल बड़े नाम 

photo credit shouls: getty images

मेचन क्रेन ने अपनी ऑल टाइम XI में मात्र दो ही इंग्लिश खिलाड़ियों को स्थान दिया हैं. टीम में एलिस्टर कुक के बाद दूसरे इंग्लिश खिलाड़ी महान तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन हैं. गेंदबाज़ी में क्रेन ने अपनी टीम में अनिल कुंबले और ग्लेन मैकग्राथ जैसे नामों को जगह दी हैं.

आइये डालते हैं, एक नज़र मेचन क्रेन की ऑल टाइम XI पर:

एलिस्टर कुक, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, कुमार संगाकारा, जैक कैलिस, एबी डीविलियर्स, एडम गिलक्रिस्ट (विकेटकीपर), शेन वार्न (कप्तान), अनिल कुंबले, ग्लेन मैकग्राथ और जेम्स एंडरसन.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *