Mark Chapman

IND vs NZ 2021: जयपुर में हुए पहले टी20 मुकाबलें के साथ भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले टी20 सीरीज की शुरुआत हो गयी है. इस मुकाबलें में न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज मार्क चैपमैन (Mark Chapman) ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज मार्क चैपमैन (Mark Chapman) ने 63 रनों की शानदार पारी खेली. इनके अलावा मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptil) ने 42 गेंदों में 70 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. इन दोनों की इस शानदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 164 रनों का स्कोर खड़ा किया. चैपमैन ने इस पारी के साथ ही इतिहास रच दिया है।

2 देशो के लिए अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने चैपमैन

भारतीय टीम के खिलाफ जयपुर में हुए 3 मैचो की टी20 सीरीज के पहले मुकाबलें में न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज मार्क चैपमैन (Mark Chapman) ने 63 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दरअसल चैपमैन दो देशों से टी-20 खेलते हुए फिफ्टी लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। न्यूजीलैंड से खेलने से पहले 27 साल के चैपमैन हांगकांग (Hong Kong) के लिए भी खेल चुके हैं। चैपमैन (Mark Chapman) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ही हांगकांग से की थी। चैपमैन ने 2014 में हांगकांग से टी-20 डेब्यू और 2015 में वनडे डेब्यू किया था। इसके बाद वह न्यूजीलैंड चले गए।

शतक लगाकर किया था हांगकांग के लिए अपना डेब्यू

Mark Chapman

हांगकांग के लिए अपने वनडे डेब्यू पर ही चैपमैन (Mark Chapman) ने 124 रन की शतकीय पारी खेली थी। वे हांगकांग के लिए वनडे सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। चैपमैन एसोसिएट नेशन से खेलते हुए वनडे में सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। 2018 में चैपमैन को हांगकांग के विश्व कप क्वालीफायर टीम में नहीं चुना गया। इसके बाद वह ऑकलैंड चले गए थे और न्यूजीलैंड के लिए खेलने पर इच्छा जताई थी।

टी-20 में उन्होंने सिर्फ दो ही बार 50+ का स्कोर बनाया है और यह दोनों स्कोर 63 रन का है। पहली बार उन्होंने हांगकांग के लिए खेलते हुए 2015 में ओमान के खिलाफ 63 रन बनाए थे। वहीं, दूसरा 63 रन का स्कोर उन्होंने इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए बनाया।

साल 2018 में किया था न्यूजीलैंड के लिए अपना डेब्यू

Mark Chapman

हांगकांग से न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में शिफ्ट होने के बाद फरवरी 2018 में चैपमैन (Mark Chapman) को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ एक ट्राई सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के टी-20 टीम में चुना गया। उन्होंने 13 फरवरी 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू किया। वे दो देशों से टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले छठे खिलाड़ी बने। इसके बाद उन्हें केन विलियमसन के कवर के तौर पर वनडे टीम में भी चुना गया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ ही 28 फरवरी 2018 को वनडे डेब्यू किया। इसके साथ ही वे दो देशों से वनडे खेलने वाले 10वें क्रिकेटर बने।