Mankading
Mankading
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने 24 सितंबर को लॉर्ड्स में खेले गए तीसरे वनडे में इंग्लिश बैटर चार्लोट डीन को माकंडिंग (Mankading) के जरिए आउट कर एक बार फिर इस मामले को हवा दे दी है. मांकडिंग क्रिकेट एक ऐसा नियम है, जिसमें नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज को गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले अपने एंड पर स्टंप या गिल्लियों को बिखेर कर उसे आउट कर देता है. जिस पर कई बार विवाद भी देखा गया है.

हालांकि लंबी बहस के बाद ICC के नए नियमों के अनुसार माकंडिंग को रन आउट करार दे दिया है. आज हम इस आर्टिकल में माकंडिंग के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं कि भारतीय खिलाड़ियों ने कब-कब माकंडिंग के जरिए सुर्खियां बटोरी और माकंडिंग किसके नाम पर रखा गया?

1. दीप्ति शर्मा (भारतीय महिला बनाम इंग्लैंड महिला टीम, 2022)

Deepti Sharma 1

दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने मांकडिंग (Mankading) के जरिए इंग्लिश बैटर चार्लोट डीन को माकंडिंग किया. इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर तेजी से दीप्ति शर्मा का नाम ट्रेंडिंग में हैं. क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड की बल्लेबाज चार्लोट डीन को मांकडिंग आउट करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी हैं.

चार्लोट डीन 80 गेंदों में 5 चौके की मदद से 47 रन बनाकर नॉन स्ट्राइकर एंड पर खडी थी. जो भारत की हार के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती थीं. लेकिन दीप्ति ने चालाकी दिखाते हुए माकंडिंग कर दिया. इसी के साथ दीप्ति शर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली ऐसी गेंदबाज बनीं. जिन्होंने मांकडिंग (Mankading) के तहत किसी बल्लेबाज को आउट किया.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse