धोनी
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय क्रिकेट में बड़ा योगदान रहा है। देश तो देश विदेश में भी धोनी की काफी फैन फॉलोइंग है। इस खिलाड़ी को मैच जीतने के साथ-साथ दिल जीतना भी बखूबी आता है।

जी हां, धोनी ने भारत को तीनों आईसीसी ट्रॉफी दिलाई है। टीम में उनकी इमेज भी फादर फिगर वाली है हर कोई उनसे सलाह मशवरा करता है। लेकिन अगर हम आपको बताए कि एमएस धोनी ने कुछ खिलाड़ियों के साथ अच्छा नहीं किया है।

चयनकर्ता 15 सदस्यीय टीम चुनकर कप्तान को देते हैं जिसके बाद प्लेइंग इलेवन चुनने का काम कप्तान का ही होता है। ऐसे में सफल कप्तान माने जाने वाले धोनी ने 5 खिलाड़ियों को कभी प्लेइंग इलेवन में मौका ही नहीं दिया।

आज आपको उन 5 खिलाड़ियों के बारे में ही बताते हैं जिन्हें धोनी की कप्तानी में 15 सदस्यीय टीम में तो जगह मिली लेकिन एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका।

      टीम में होते हुए भी इन 5 खिलाड़ियों को धोनी ने नहीं दिया खेलने का मौका 

1- कुलदीप यादव

धोनी

हम जानते हैं कि आप कुलदीप यादव का नाम इस लिस्ट में देखकर हैरान होंगे। मगर यह सच है कि भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना चुके कुलदीप यादव भी उन खिलाड़ियों में आते हैं जिन्हें महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में खेलने का मौका नहीं दिया।

मौजूदा वक्त में चाइनामैन के नाम से लोकप्रिय कुलदीप यादव के बारे में आपको जानकर हैरानी होगी की एक वक्त था जब कप्तानी धोनी के हाथ थी और धोनी ने इस खिलाड़ी को मौका तक नहीं दिया था।

कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य गेंदबाजों में से एक कुलदीप ने शुरुआत में काफी बढ़िया प्रदर्शन किया साथ ही घरेलू स्तर पर भी काफी अच्छा खेला तब कहीं जाकर उन्हें भारतीय टीम में वेस्टइंडीज के खिलाफ जगह मिली। जिसके कप्तान थे धोनी।

b1b5d914 5a4e 11e7 a7a5 fdf01393e65b 1554981318

कर्ण शर्मा की तरह, धोनी अपने नियमित स्पिनरों के साथ गए। जैसे रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा। लेकिन कहते हैं न, अगर हौंसले बुलंद हो तो आगे बढ़ने से आपको कोई नहीं रोक सकता। ऐसा ही कुछ कुलदीप के साथ हुआ। आखिरकार उन्हें विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *