images 2021 07 06T092100.968
Prev1 of 7
Use your ← → (arrow) keys to browse

Mahendra Singh Dhoni विश्व क्रिकेट के सबसे तेज़ दिमाग में से एक है। उन्होंने अपने समय में अपनी कप्तानी से भारतीय टीम को कई सारी उपलब्धियां हासिल कराई। भारतीयों का 28 साल से चले आ रहा विश्व कप जीतने का सपना एमएस धोनी की कप्तानी में पूरा हुआ। उसके अलावा उन्होंने बतौर कप्तान भारतीय टीम को T20 विश्व कप विजेता एवं चैंपियन्स ट्रॉफी विजेता भी बनाया।

कप्तानी के दौरान उनका निर्णायक स्थिति में प्रेशर को हैंडल करना का तरीका कई कप्तानों के लिए सीख के तौर पर हो सकती हैं। इसके अलावा वह लिमिटेड ओवरों के महानतम बल्लेबाजों में से एक है। उनके नाम विश्व क्रिकेट में कई सारे ऐसे रिकॉर्ड है जिनका टूटना असंभव लगता हैं, आज हम वैसे ही कुछ 7 एमएस धोनी की रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे जो कभी नहीं टूट सकता।

Mahendra Singh Dhoni के 7 रिकॉर्ड जो कभी नहीं टूट सकता:

1. अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड

images 2021 07 06T092127.823

Mahendra Singh Dhoni के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 331 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की थी जिसमें से उन्होंने 178 मैचों में जीत दर्ज की थी और 130 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। बतौर भारतीय कप्तान अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उनका जीत का प्रतिशत 53.77 है।

धोनी को भारतीय टीम का कमान उस वक्त दिया गया था जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतना अनुभव नहीं रखते थे। कप्तानी छोड़ने से पहले उन्होंने करोड़ों भारतीय का विश्व कप जीतने का सपना पूरा करके गए। उन्होंने 2016 में भारत की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी।

Prev1 of 7
Use your ← → (arrow) keys to browse