ICC Cricket Hall of Fame-Mahela Jayawardene
ICC Cricket Hall of Fame-Mahela Jayawardene

ICC T20 World Cup 2021 का आज आखिरी मुकाबला खेला जाना है. लेकिन, उससे पहले महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जिन्होंने हाल ही में एक खास उपलब्धि हासिल की है. हाल ही में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम (ICC Cricket Hall of Fame) में कुछ दिग्गज नामों को शामिल किए जाने को लेकर खुलासा हुआ. इस लिस्ट में किन महान प्लेयर्स को शामिल किया जाएगा इसके बारे में हम आपको अपनी इस रिपोर्ट के जरिए बताने जा रहे हैं.

इन खिलाड़ियों को हॉल ऑफ फेम में मिलेगी जगह

Mahela Jayawardene

दरअसल श्रीलंका के महान खिलाड़ी महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene), दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर शॉन पोलाक (Shaun Pollock) और इंग्लैंड की पूर्व बल्लेबाज जेनेट ब्रिटिन (Jan Brittin) को टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच से पहले ही आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा. इन 3 खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले फाइनल मैच से पहले ही आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किए जाने की उपाधि हासिल मिलेगी.

इन तीनों महान खिलाड़ियों को सर क्लाइव लॉयड की ओर से ऑफिशियल तौर पर शामिल किया जाएगा. आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) हॉल ऑफ फेम की बात करें तो ये खेल के महान खिलाड़ियों की उपलब्धियों को मान्यता देता है. साल 2009 में इसकी शुरुआत हुई थी और तब से अब तक कुल 106 खिलाड़ियों को इसमें जगह मिल चुकी है.

क्रिकेट जगत में ऐसा रहा इन खिलाड़ियों का करियर

Shaun Pollock-ICC hall of fame

ब्रिटिन की बात करें तो साल 2017 में उनका निधन हो गया था. उन्होंने 19 साल तक इंग्लैंड टीम के लिए टेस्ट मैच खेला था. साल 1979 से 1998 तक वो महिला क्रिकेट के लिए काम करती रही थीं. महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) की बात करें तो साल 2014 में जब श्रीलंका टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप जीता था तो उस वक्त भी वो टीम का हिस्सा थे. इसके अलावा 4 अलग-अलग आईसीसी फाइनल्स में पहुंचने वाली टीम का भी वो हिस्सा थे.

वहीं पोलाक खेल के महान गेंदबाजी ऑराउंडर्स में गिने जाते हैं. वो टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में 3000 रन बनाने और 300 विकेट चटकाने वाले पहले खिलाड़ी थे. इन खिलाड़ियों की महान उपलब्धि के लिए इन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल कर सम्मानित किया जाएगा.