virat kohli
Courtesy: Google Image

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से श्रृंखला हारने के बाद शनिवार शाम को भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि ट्विटर द्वारा की है. विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद पूरा क्रिकेट जगत मायूस हो गया है. कई दिग्गजों ने विराट की कप्तानी को लेकर सरहाना करते हुए ट्वीट भी किए हैं. ऐसे में एक पूर्व भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर मदन लाल ने कोहली के इस फैसले पर प्रतिक्रिया दी है.

मदन लाल ने विराट के कप्तानी छोड़ने पर कही ये बात

madan lal-virat kohli
Courtesy: Google Image

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व शानदार ऑलराउंडर मदन लाल ने भी विराट कोहली की कप्तानी को लेकर अपना बयान दिया है. मदन ने कहा कि

“यह निश्चित रूप से मुझे आश्चर्यचकित करता है कि विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है. मुझे लगता है कि वह अभी भी चयनकर्ताओं या बोर्ड के फैसले से बहुत नाराज हैं जब उन्हें कहा गया कि आप 50 ओवरों की टीम के कप्तान नहीं करेंगे. वह मुझे लगता है कि उनके मन में अभी भी है, वह अभी भी सोच रहे हैं कि ‘उन्हें 50 ओवर के प्रारूप से क्यों हटाया गया?”

“हमें पता था कि वह टेस्ट के लिए कप्तान बनने जा रहे हैं, वह बहुत सफल श्रृंखला थी। मुझे निश्चित रूप से लगता है कि वह चयनकर्ताओं या बोर्ड से बहुत नाराज है कि उन्हें 50 ओवर की कप्तानी से हटा दिया गया था.”

भारत के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान हैं विराट

Virat Kohli
Courtesy: Google Image

आपको बता दें कि विराट ने भारत के लिए टेस्ट में 68 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें भारतीय टीम 40 मुकाबले जीतने में सफल रही है. इसी के साथ भारतीय टीम ने टेस्ट में कोहली की कप्तानी में 17 मैच हारे हैं जबकि 11 मैच ड्रॉ करवाए हैं. इसी के साथ विराट का विनिंग परसेंटेज इस दौरान 58.82 का रहा. ये आकड़े दर्शाते हैं कि विराट भारत के टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफलतम कप्तान थे.

इसके अलावा अगर भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली की बात करें तो, धोनी की कप्तानी में भारत ने टेस्ट में 27 मुकाबले जीते हैं जबकि गांगुली की कप्तानी में 21 मुकाबले जीते हैं. भारतीय टीम के इतिहास में जितने भी टेस्ट कप्तान रहे हैं, उन्होंने विराट से ज़्यादा मुकाबले टेस्ट में नहीं जीते हैं. इसी के साथ विराट कोहली की कप्तानी में घर में इंडिया एक भी टेस्ट सीरीज़ नहीं हारी है. विराट की आगुआई में भारत ने घर में 11 सीरीज़ खेली हैं, और सभी सीरीज़ जीतने में सफल रही हैं.