zimbabwe

17 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक मारने वाला सबसे युवा बल्लेबाज बनना, पूरे क्रिकेट बाजार में खुद के चर्चे के लिए काफी है। 119 रनों की वह पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ एक नए उभरते हुए चेहरे को जन्म दे गया था।

तब पहला सवाल आता हैं नाम? और कौन से देश का है यह खिलाड़ी? मौजूदा दौर में एकदिवसीय क्रिकेट में 11वीं स्थान की टीम जिम्बावे। खिलाड़ी का नाम हैमिलटन मसाकाद्‍जा।

फ़ख़र ज़मान के दोहरे शतक के साथ जिम्बावे के इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास

images 27
Pic credit: Getty images

पाकिस्तान और जिम्बावे के बीच एकदिवसीय श्रृंखला चल रही है। 21 जुलाई यानी शनिवार को चौथा एकदिवसीय मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले का पूरा केंद्र रहे फ़ख़र ज़मान और इमाम-उल-हक़। चेहरा बनने का पहला कारण फ़ख़र ज़मान के बल्ले से क्रिकेट मैदान पर छठी बार दोहरा शतक लगना और दोनों के बीच रिकॉर्ड पहले विकेट के लिए 304 रनों की साझेदारी।

इन बड़े रिकार्ड्स के बीच हैमिलटन मसाकाद्‍जा ने किया जिम्बाब्वे के लिए यह कारनामा

images 24
Pic credit: Getty images

 हैमिलटन मसाकाद्‍जा जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा अन्तराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी बन गए है। अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अब तक वह जिम्बाब्वे के लिए 289 मैच खेल इस मुकाम तक पहुंच गए है।

images 25
Pic Credit: Getty images

हैमिलटन मसाकाद्‍जा जिम्बाब्वे के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने 150 से ऊपर का आंकड़ा अपने देश के लिए 2 बार छुआ है। दोनों दफा यह पारी केन्या के खिलाफ खेली गई और सबसे मजेदार बात एक ही श्रृंखला में यह दोनों पारियां हैमिलटन मसाकाद्‍जा ने खेल दी।

हैमिलटन मसाकाद्‍जा का अन्तर्राष्ट्रीय सफर

images 26
Pic credit: Getty images

289 अन्तराष्ट्रीय  मुकाबलों में 36 टेस्ट और 197 एकदिवसीय मुकाबले शामिल है। 36 टेस्ट मुकाबलों में 29.76 की औसत से इन्होंने 2083 रन बनाए। वहीं 197 एकदिवसीय मुकाबलों में 28.4 की औसत से इन्होंने 5453 रन बनाए।

आईसीसी नेे ट्वीट कर दी बधाई

अपने ट्वीट में आईसीसी ने लिखा ” हैमिलटन मसाकाद्‍जा को जिम्बाब्वे के लिए आज के दिन सबसे ज्यादा बार सभी फॉरमेट को मिला सबसे ज्यादा अन्तराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए बधाई।”

Leave a comment

Your email address will not be published.