LSG vs DC Match Preview IPL 2022

LSG vs DC: आईपीएल 2022 की खिताबी जंग के 15वें मैच में लखनऊ सुपर जाइनट्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स (LSG vs DC) मुकाबला होने वाला है। नवी मुंबई के डीवाई पाटील स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले के लिए दर्शक बड़ी बेताबी से इंतजार कर रहे हैं। क्योंकि दोनों टीमों के पास ऐसे धाकड़ खिलाड़ियों की फौज है कि जब वो आमने-सामने होंगे तो मनोरंजन का स्तर आसमान छू जाएगा।

इस शानदार मुकाबले में एक तरफ के. एल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जाइनट्स है जो अपने पिछले 2 मैच बड़े मार्जिन से जीत कर आ रही है। वहीं दूसरी ओर ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स अभी भी अपना मोमेंटम प्राप्त करने की कोशिश में है, क्योंकि इस टीम को पिछले मैच में गुजरात के सामने मुंह की खानी पड़ी थी। अब जब डीवाई पाटील स्टेडियम में इन दोनों टीमों के बीच 7 अप्रैल को जंग होगी तो रोमांच चरम पर होगा। तो चलिए अब हम आपको LSG vs DC मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स को बैटिंग ऑर्डर करना होगा दुरुस्त

Delhi Capitals

पिछले 3 साल से निरंतरता से प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने वाली दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2022 में अबतक अपने 2 मैचों में डामाडोल नजर आई है। कभी दिल्ली का सबसे मजबूत होने वाली बल्लेबाजी इस सीजन में अब तक कुछ खास कमाल नहीं कर पाई है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच में भले ही दिल्ली ने 4 विकेट रहते 178 के लक्ष्य को हासिल कर लिया हो, लेकिन उसमें सबसे ज्यादा अहम योगदान अक्षर पटेल और ललित यादव का था।

दिल्ली कैपिटल्स के खेमे को इस बात का इल्म होना चाहिए कि निचले क्रम में बल्लेबाजी करने वाली ये जोड़ी हर बार आपको मैच जीत कर नहीं दे सकती है। इसका उदाहरण गुजरात टाइटंस वाले मैच से लिया जा सकता है। जहां दिल्ली 172 रनों का पीछा करते हुए 157 ही बना पाई थी। टूर्नामेंट में अपनी साख को बचाए रखने के लिए दिल्ली के टॉप ऑर्डर को रन बनाने होंगे। जिसमें सबसे अहम भूमिका पृथ्वी शॉ की है, जो दोनों मैचों में एक अच्छे स्टार्ट के बाद अपना विकेट फेंक कर चले आए।

इसके साथ ही कैपिटल्स के लिए अच्छी खबर ये हैं कि टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर अब एलेवन में चयन के लिए उपलब्ध है। उनकी मौजूदगी भर से ही विरोधी टीम के गेंदबाज दबाव में आ जाते हैं। अब बात करें दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजी क्रम की तो गेंदबाजों ने अपने दायरे से ऊपर उठकर अब तक 2 मैचों में प्रदर्शन किया है। जिसमे सबसे अहम कुलदीप यादव और खालील यादव की भूमिका है। वहीं अगर लखनऊ के खिलाफ एनरिक नोरखिया भी उपलब्ध रहे तो टीम अपना संतुलन तलाश लेगी।

गुच्छे में विकेट गिरने से लखनऊ सुपर जाइनट्स को पानी होगी निजात

LSG

लखनऊ सुपर जाइनट्स के सामने अबतक की सबसे बड़ी समस्या उनके टॉप ऑर्डर को लेकर आई है। अब तक हुए 3 में से 2 मैचों में इस टीम के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज धड़ल्ले से आउट होते दिखे हैं। गुजरात और हैदराबाद के सामने लखनऊ ने पावर प्ले में ही 3 विकेट गंवा दी थी। जिसके बाद मिडिल ऑर्डर में मौजूद दीपक हुड्डा ने फिफ्टी जड़कर अपनी टीम को परेशानी से निकाला।

वहीं इसी बीच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सलामी जोड़ी के. एल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने 99 रनों की साझेदारी करी। जिसके बाद टीम ने 211 रनों का विशाल लक्ष्य भी हासिल कर लिया था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर ये टीम गुच्छे में अपने विकेट गिरने से रोक लेती है तो काफी घातक साबित हो सकती है।

बल्लेबाजी के अलावा अंतिम ओवर में गेंदबाजी भी लखनऊ सुपर जाइनट्स की समस्या बन गया है। पिछले मैच में भले ही आखिरी 3 ओवर में 5 विकेट हासिल हुई है, लेकिन उसमें बल्लेबाजों की गलती थी। मिडिल ओवर में गेंदबाजी करने के लिए इस टीम में रवि बिश्नोई जैसा स्पिन गेंदबाज है। उनका साथ देने के लिए क्रुणाल पांड्या और दीपक हुड्डा भी है। लेकिन अंतिम ओवर में एंड्रू टाई अबतक महंगे साबित हुए हैं। इसके अलावा आवेश खान भी ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए हैं। अब देखना होगा दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लखनऊ अंत के ओवर का किस प्रकार निवारण करती है।

LSG vs DC मैच के दौरान मौसम का मिजाज

LSG vs DC Weather

लखनऊ सुपर जाइट्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स (LSG vs DC) के बीच 7 अप्रैल को होने वाला यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है. लेकिन, इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। तो आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। हालांकि मैच के दौरान बादल से आसमान ढका रहेगा, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं है।

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों का हाल काफी बुरा होने वाला है। मौसम की बात करें तो यहां का तापमान मंगलवार को 37 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 53 प्रतिशत होगी। यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी और खिलाड़ियों को इस भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए 100 प्रतिशत देना होगा।

LSG vs DC मैच में कैसा रहेगा पिच और मैदान का हाल

cba3f024 3f0b 4fb2 a797 7afac1ac3ab5

LSG vs DC मुकाबला डीवाई पाटिल में खेला जाएगा। इस मैदान की लाल मिट्टी वाली पिच पर तेज़ गेंदबाज़ों को अच्छा बाउंस मिलता है. वहीं पिच में अच्छा बाउंस होने की वजह से गेंद बल्ले पर अच्छे तरीके से आती है।  तो ऐसा माना जा सकता है कि यह पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए मददगार है। आईपीएल में इस मैदान पर पहली पारी का औसतन स्कोर 148 है।  वहीं पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का इस मैदान पर विनिंग परसेंटेज 36.8% है।  जबकि चेज़ करने वाली टीम का विनिंग परसेंटेज डीवाई पाटिल में 63.2 % है. इन आंकड़ों से साफ ज़ाहिर होता है कि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम अक्सर इस मैदान पर मैच जीतती है।

LSG vs DC हेड टू हेड

LSG vs DC Head to Head

इंडियन प्रीमियर लीग में लखनऊ सुपर जाइनट्स फ्रैंचाइजी ने इसी साल पदार्पण किया है। जिसके चलते ये पहला मौका है जब लखनऊ सुपर जाइनट्स और दिल्ली कैपिटल्स (LSG vs DC) एक दूसरे के खिलाफ खेलने वाली है। लेकिन इसके साथ ही अगर दोनों टीमों के संतुलन और पिछले मैचों की बात की जाए तो लखनऊ का पलड़ा दिल्ली पर भारी नजर आता है, क्योंकि दिल्ली ने अपनी एक जीत बड़ी मशक्कत के बाद हासिल की थी।

वहीं लखनऊ चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद को बुरी तरह हराकर 7 अप्रैल को उतरने वाली है। दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी उनकी मुख्य ताकत है। ऐसे में जिस किसी भी टीम के खिलाड़ी अपनी फॉर्म में प्रदर्शन कर दिखाएंगे वो लखनऊ बनाम दिल्ली (LSG vs DC) आईपीएल इतिहास के पहले मुकाबले में विजयी होंगे।

कब, कहां और कैसे देख सकते हैं LSG vs DC मुकाबला

SRH vs LSG IPL Live streaming star sports disney + Hotstar

लखनऊ सुपर जाइट्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स (LSG vs DC) आईपीएल 2022 का 15वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपकी इसी समस्या का हल हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल इस साल भी इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का सीधा प्रसारण किया जा रहा है।

वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं. इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं। LSG vs DC के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

LSG vs DC मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

LSG vs DC- Delhi Capitals’ Predicted Playing XI Against Lucknow Super Giants, IPL 2022 Match 15

लखनऊ सुपर जाइनट्स (LSG) – केएल राहुल (कप्तान), क्विटंन डिकॉक (विकेटकीपर), एविन लुईस, मनीष पांडे, दीपक हु्ड्डा, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या,जेसन होल्डर, एंड्रयू टाई, रवि बिश्नोई, आवेश खान।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) – पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, यश ढुल, ऋषभ पंत(कप्तान/विकेटकीपर), ललित यादव, रोवमन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, मुस्तफिजुर रहमान।