photo 2021 08 08 15 43 33 2

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेला गया पहला नॉटिंघम टेस्ट बारिश की वजह से ड्रॉ पर खत्म हुआ था. लेकिन, दूसरे मैच में दोनों टीमों की भिड़त लॉर्ड्स (Lords) के ऐतिहासिक मैदान पर होने वाली है. इस मैदान पर भारतीय खिलाड़ियों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता रहा है. क्या है इसके पीछे की वजह, हम आपको इस रिपोर्ट के जरिए बताएंगे…

लॉर्ड्स (Lords) ऐतिहासिक मैदान इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि टेस्ट क्रिकेट के दौरान यहां पर टीम इंडिया के बल्लेबाजों को हमेशा से ही कई तरह की चुनौतियों से जूझना पड़ता रहा है. जी हां एक दौर था जबकि इस मैदान की पिच पर सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों का भी बल्ला नहीं चला. मौजूदा समय में भी यही हालात विराट कोहली और पुजारा जैसे बल्लेबाजों का रहा है. इस रिपोर्ट में हम आपको टीम में मौजूद बल्लेबाजों के इस मैदान पर प्रदर्शन के बारे में बताने जा रहे हैं.

lords

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 27 शतक जड़े हैं. लेकिन, उनमें से एक भी सेंचुरी लॉर्ड्स (Lords) के ऐतिहासिक मैदान पर नहीं लगी. भारतीय कप्तान ने लॉर्ड्स में 4 टेस्ट पारियां खेली हैं और उनके बल्ले से सिर्फ 65 रन निकले हैं. चारों पारियों में विराट अर्धशतक भी लगा सके हैं. उनका उच्च स्कोर 25 रन रहा है.

photo 2021 08 05 16 35 02 2

टीम इंडिया के टेस्ट स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का भी यहां पर बुरा हाल है. उन्होंने इस मैदान पर खेले दो टेस्ट मैचों में केवल 89 रन ही बनाए हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के बल्ले से भी अर्धशतक नहीं निकल सका है. यहां पर पुजारा का उच्च स्कोर 43 रन का रहा है.

photo 2021 08 06 18 53 03

बात करें सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की तो इस मैदान पर वो भी फ्लॉप ही साबित रहे हैं. साल 2018 में केएल राहुल को इस मैदान पर खेले गए टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. लेकिन, दोनों पारियों में सिर्फ 18 रन ही बना सके थे.

Ajinkya Rahane 2 scaled

हालांकि भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने इस मैदान पर शतकीय पारी खेली है. साल 2014 में रहाणे ने इस ऐतिहासिक मैदान पर 103 रन की शानदार पारी खेली थी. जिसके दम पर टीम इंडिया को 95 रन से जबरदस्त जीत हासिल हुई थी.

photo 2021 08 11 09 24 51

बात करें टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और ऋषभ पंत की तो इन दोनों को अभी तक इस मैदान पर अपना हाथ खोलने का मौका टेस्ट फॉर्मेट में नहीं मिला है. 12 अगस्त से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में इन दोनों खिलाड़ियों का लॉर्ड्स (Lords) में डेब्यू मुकाबला होगा.

76u7 3

इसके अलावा भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक कुल 18 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से भारत को सिर्फ दो टेस्ट मैच में जीत हासिल हुई है. तो वहीं 12 मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि 4 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.