इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 11 वां संस्करण आगामी सात अप्रैल से शुरू हो रहा है. बीते दस सीजन में कई यादगार चीज़ें देखने को मिली. जिससे इस लीग की दीवानगी लोगों में बढ़ती चली गयी. हर मैच में न जाने कितने ऐसे शॉट लगते हैं जिसे देखने के लिए क्रिकेटप्रेमी उत्सुक रहते हैं. आईपीएल में छक्के देखने की चाहत हर क्रिकेटप्रेमी की होती है. उसमें भी वी लम्बे-लम्बे छक्के देखना चाहते हैं. गतो आज हम आपकों आईपीएल इतिहास के सबसे लम्बे छक्कों के बारे में बताएंगे. साथ ही यह भी बताएंगे कि किस खिलाड़ी के नाम लम्बे लम्बे छक्के हैं.

बात करें सबसे लंबे छक्के लगाने की तो इस मामले में 8 प्लेयर ऐसे हैं जिनके रिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं है. इस लिस्ट में पहले नंबर पर साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज एल्बी मोर्कल का नाम है. वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम इस लिस्ट में न हो ऐसे कैसे हो सकता है. धोनी भी लम्बे छक्के लगाने के मामले में 8वें नंबर पर हैं.

आज हम आपको बता रहे हैं सबसे लंबे सिक्स जड़ने वाले 8 प्लेयर्स के बारे में.

8- महेंद्र सिंह धोनी
2012 के आईपीएल में चेन्नई से खेलते हुए एमएस धोनी ने अपने आईपीएल करियर का सबसे लंबा सिक्स जड़ा था. उन्होंने मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा की बॉल पर 112 मीटर लंबा सिक्स लगाया था. छक्का मारने के लिए उन्होंने मिड विकेट पर हेलिकॉप्टर शॉट जमाया था.

7- बैन कटिंग
सनराइजर्स हैदराबाद खेलते हुए साल 2016 में इस बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर का सबसे लम्बा छक्का लगाया था. कटिंग ने 117 मीटर लंबा छक्का लगाया था. इस तरह लम्बे सिक्स लगाने के मामले में कटिंग 7 वें स्थान पर हैं.

6- क्रिस गेल
लम्बे लम्बे छक्के लगाने की बात हो और इस दिग्गज बल्लेबाज का नाम न आये ऐसा कैसे हो सकता है. गेल इस मामले में छठे स्थान पर है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए साल 2013 में अपने आईपीएल करियर का सबसे लम्बा छक्का लगाया था. गेल ने 119 मीटर लम्बा छक्का लगाया था.

5- रॉस टेलर

इस किवी बल्लेबाज ने भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए साल 2008 में 119 मीटर लम्बा छक्का लगा इस लिस्ट में जगह बनाई थी.

4- रॉबिन उथप्पा
उथप्पा ने भी साल 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर की तरफ से खेलते हुए अपने आईपीएल इतिहास का सबसे लम्बा छक्का लगाया था. उथप्पा ने इस दौरान 120 मीटर का छक्का लगाया था.

3- एडम गिलक्रिस्ट
साल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए गिलक्रिस्ट ने गगनचुम्बी सिक्स लगाया था. इस सिक्स की लम्बाई 122 मीटर मापी गयी थी. गिलक्रिस्ट द्वारा लगाया गया यह छक्का आईपीएल इतिहास का तीसरा सबसे लम्बा छक्का है.

2- प्रवीण कुमार
टीम इंडिया के इस तेज़ गेंदबाज के नाम आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे लम्बा छक्का लगाने का रिकॉर्ड है. प्रवीण ने साल 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए 124 मीटर लम्बा छक्का लगाया था.

1- एल्बी मोर्कल
साल 2008 में मोर्कल द्वारा लगाया गया छक्का आज भी आईपीएल इतिहास का सबसे लम्बा छक्का है. मोर्कल ने चेन्नई सुपर किंग की तरफ से खेलते हुए 125 मीटर लम्बा छक्का लगाया था. मोर्कल का यह छक्का आईपीएल इतिहास का सबसे लम्बा छक्का है.