MS Dhoni

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व ‘कैप्टन कूल’ के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी को हमेशा भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक सफल कप्तान के तौर पर याद किया जायेगा. विश्व क्रिकेट पर दबदबा कैसे बनाया जाता है ये भारत को धोनी ने ही सिखाया. धोनी ने भारतीय क्रिकेट को उन बुलंदियों तक पहुंचाया जो हमारे लिए कभी सपने की तरह हुआ करता था    कुछ तो खास था धोनी की कप्तानी में. जो उन्हें भीड़ से अलग ले जा खड़ा करता है. धोनी ने अपनी खासियत का लोहा दुनियाभर से मनवाया भी.

267660.3

वैसे तो धोनी ने अपनी कप्तानी में कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज किये. कई ऐसे मुकाम स्थापित किये हैं जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता. धोनी ही है जिन्होंने कई बार भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को गर्व से सीना चौड़ा करने का मौका दिया. जैसे भारत का  साल 2007 में T-20 व 2011 में वनडे का विश्वविजेता बनाना. साल 2013 में धोनी की कप्तानी में ही भारत का चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाना.  बता दें, धोनी की कप्तानी में भारत ने 107 वनडे और 27 टेस्ट मैच जीते हैं. जो आज भी रिकॉर्ड है. ये तो वो बातें हैं जो हर धोनी फैन सुनना चाहता है. लेकिन अब हम धोनी के वो अनचाहे रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं जी किसी भी धोनी प्रेमी को हजम नहीं होगा. धोनी ने अपने कप्तानी ने अनगिनत शानदार रिकॉर्ड बनाये लेकिन कुछ शर्मनाक रिकॉर्ड भी बनाये.

आइये जानते हैं बतौर कप्तान धोनी के कुछ अनचाहे रिकॉर्ड

1-बांग्लादेश में सीरीज हारने वाले पहले भारतीय कप्तान बनने का रिकॉर्ड
महेंद्र सिंह धोनी पहले व एकलौते ऐसे कप्तान है जिनकी कप्तानी में भारत को बांग्लादेश दौरे पर शिकस्त झेलनी पड़ी थी. दरअसल, साल 2015 में भारत बांग्लादेश के दौरे पर था जहां एक टेस्ट मैच और 3 वनडे मैचों का सीरीज खेला जाने वाला था. इस दौरे का टेस्ट मुकाबला तो अंतिम समय पर ड्रा हो गया लेकिन 3 मैचों के वनडे सीरीज में टीम इंडिया को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले भारत बांग्लादेश में जाकर कभी सीरीज नहीं हारा था. इस तरह बांग्लादेश में सीरीज हारने वाले एमएस धोनी टीम इंडिया के पहले कप्तान है.
msd

2- विदेशी धरती एक शतक न लगाने का रिकॉर्ड
विदेशी धरती पर यानि एशिया से भारत धोनी ने एक भी शतक नहीं लगाये है. यह शर्मान रिकॉर्ड बनाने वाले धोनी भारत के एकलौते कप्तान है.वैसे शतक की बात करे तो धोनी ने कुल 15 शतक लगाए है साथ ही टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक दोहरा शतक भी दर्ज है. इन 15 शतक में से 9 शतक धोनी ने वनडे क्रिकेट में और 6 शतक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगाए है लेकिन यह शतक उन्होंने केवल भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों में लगाए है.
msdhoni fbsport 647 0105170822283- सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने का रिकॉर्ड
धोनी की कप्तानी में भारत को टेस्ट में सबसे ज्यादा बार शिकस्त झेलनी पड़ी जो एक शर्मनाक रिकॉर्ड है. कोई भी कप्तान नहीं चाहेगा कि उसकी झोली में ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड आये. बता दें कि धोनी वे भारत के कप्तान है जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में पहला स्थान हासिल किया था. दरअसल, धोनी की कप्तानी में भारत ने कुल 60 टेस्ट मैच खेलें. जिसमें 27 बार टीम को जीत नसीब हुई वहीं 18 मैचों में भारत को मुंह की खानी पड़ी और 15 मैचे ड्रा हुए. इस तरह धोनी के कप्तानी में भारत टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 18 मैचेस हारा है जो एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड है.

prv 03c64 14835549034-लगातार टेस्ट सीरीज हारने का रिकॉर्ड
टेस्ट मैच सबसे ज्यादा हारने के बाद धोनी लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज हारने वाले भी पहले कप्तान है. साल 2013 में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के दौरे पर 0-1 वहीं न्यूझीलैंड के खिलाफ 0-2 से टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. साल 2014 की बात करे तो इंग्लैंड के दौरे पर भारत को 1-3 वहीं ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर 0-2 से टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. इस तरह धोनी भारत के इकलौते ऐसे कप्तान है जिनके कप्तानी में भारत लगातार 4 टेस्ट सीरीज हारा है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.