Rahul Dravid 1
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट में वनडे और टी20 फॉर्मेट में  किसी भी खिलाड़ी के लिए स्ट्राइक रेट बहुत महत्व रखता हैं. वही टेस्ट फॉर्मेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए स्ट्राइक रेट इतना महत्व नहीं होता हैं. क्योंकि वनडे और टी20 फॉर्मेट  में खिलाड़ी ज्यादा तेज़ी से रन बनाते हैं, जो उनके रैंक बनाने के लिए बहुत जरुरी होता हैं.

जिससे ये साफ़ हो जाता हैं की कौन सा खिलाड़ी कितना अच्छा खेल रहा हैं. वही टेस्ट में खिलाड़ी धीमी गति से रन बनाता हैं. लेकिन इसी तरह जब वनडे मैच की शुरुआत हुई थी तब इस फॉर्मेट में भी 2-3 दशक तक स्ट्राइक रेट का कोई महत्व नहीं था.

समय बदलता गया और उसके साथ- साथ क्रिकेट जगत की रूपरेखा में भी बदलाव आ गया. लेकिन भारतीय क्रिकेट में कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने वनडे और टी20 फॉर्मेट को टेस्ट की तरह ही खेला हैं. तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आप को ये बताते हैं कि वो 5 खिलाड़ी कौन हैं जिन्होंने वनडे फॉर्मेट को टेस्ट फॉर्मेट की तरह खेला.

1. नवजोत सिंह सिद्दू

Navjot Singh Sidhu playing for India

भारतीय टीम ने सलामी जोड़ी के रूप में एक से बड़कर एक बल्लेबाज दिए हैं. इसी सलामी जोड़ी के रूप में खेल चुके भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी नवजोत सिंह सिद्दू ने अपने बल्लेबाजी से ना जाने कितने दिलों पर राज किया हैं. नवजोत सिंह सिद्दू ने भारतीय टीम में 80 से 90 के दशक में डेब्यू किया था.

उस समय सिद्दू ने अपनी बल्लेबाजी से सबको खूब खुश किया था. अगर वही नवजोत सिंह सिद्दू के करियर की बात करे तो उन्होंने भारतीय टीम के लिए कुल 136 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 4413 रन बनाए.

जिसमे उनका स्ट्राइक रेट 69.72 का था जो वनडे की इतिहास में अभी तक का सबसे कम स्ट्राइक रेट माना गया हैं. ऐसा नहीं हैं की उनके अन्दर इससे भी अच्छा खेलने की काबिलियत नहीं थी बल्कि उन्हें धीमी गति से खेलने में ज्यादा मज़ा आता था.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse