Babar Azam

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार यानी 27 जुलाई को टेस्ट फॉर्मेट की ताजा रैंकिंग जारी की है। रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी का इनाम मिला है। बाबर आज़म खेल के तीनों प्रारूपों में नंबर 1 बल्लेबाज बनने की अपनी खोज में एक कदम और करीब हैं, क्योंकि वह नवीनतम ICC पुरुष खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष टेस्ट रैंकिंग के करीब पहुंच गए हैं। दूसरी ओर भारतीय स्टार प्लेयर्स को झटका लगा।

ICC टेस्ट रैंकिंग में बाबर को हुआ फायदा

ICC RANKING

923 अंकों के साथ जो रूट का नाम टेस्ट सूची के टॉप पर शामिल है। वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट कप्तान बाबर आजम श्रीलंका के खिलाफ गाले में जारी सीरीज के पहले टेस्ट में अपने शानदार शतक के दम पर एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए और करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 874 अंक हो गई।

बाबर ने उस टेस्ट के दौरान पाकिस्तान की पहली पारी में लगभग 55 प्रतिशत रन बनाए, जिसमें दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 218 के टीम स्कोर में 119 रनों का योगदान दिया। वहीं, बाबर के तीसरे नंबर पर आने से स्टीव स्मिथ को झटका लगा और वह 848 अंक के साथ चौथे नंबर पर पहुँच गए। टेस्ट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऋषभ पंत पांचवें और रोहित शर्मा नौवें स्थान पर हैं।

ICC टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजी में भी पाकिस्तान का दबदबा

Shaheen Shah Afridi 1ॉ

जहां एक तरफ पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजी में धूम मचा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ गेंदबाजी में भी पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी ने भारत के जसप्रीत बुमराह को पछाड़ दिया है। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी ने बुमराह को पछाड़ा और तीसरे स्थान पर कब्जा किया।

शाहीन अफरीदी 836 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज हैं जबकि बुमराह 828 अंकों के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले और रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में रवींद्र जडेजा  384 अंकों के साथ पहले और अश्विन दूसरे335 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

ICC वनडे रैंकिंग में विराट-रोहित को लगा झटका

ICC RANKING

टेस्ट रैंकिंग के अलावा वनडे रैंकिंग में भी कई बदलाव देखने को मिले हैं। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय श्रृंखला 1-1 से समाप्त हुई और यह इन-फॉर्म प्रोटियाज स्टार क्विंटन डी कॉक को सबसे ज्यादा फायदा हुआ क्योंकि उन्होंने नवीनतम बल्लेबाज रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाई।

लीड्स में श्रृंखला के अंतिम मैच के दौरान डी कॉक ने नाबाद 92 रनों की पारी खेली और इसी के साथ 29 वर्षीय बाएं हाथ का खिलाड़ी दो पायदान ऊपर यानी चौथे स्थान पर पहुंच गया। बाबर अभी भी टॉप-1 पर काबिज हैं। भारत की विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी क्रमश: 774 अंक और 770 अंक के साथ पांचवें और छठे स्थान पर है।

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह दूसरे नंबर पर हैं। वह पहले स्थान पर मौजूद  ट्रेंट बोल्ट से 15 रेटिंग अंक पीछे हैं। बोल्ट के इस समय 704 पॉइंट्स हैं, जबकि बुमराह के 689 पॉइंट। इसके अलावा ऑलराउंडर रैंकिंग में बुमराह को दो स्थान का नुकसान हुआ, जिस वजह से वह 10वें स्थान पर पहुँच गए। उन्हें ओमान के जीसान मकसूद और पाकिस्तान के इमाद वसीम ने पछाड़ दिया है।