lasith malinga

विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों में से एक श्रीलंका के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ (Lasith Malinga) लसिथ मलिंगा अपनी यॉर्कर बॉल के लिए बखूबी जाने जाते हैं. वे गेंदबाज़ी में वेरिएशन का काफी इस्तेमाल करते थे जो उनको काफी फायदा पहुंचाता था. इस दिग्गज गेंदबाज़ ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले ली . लसिथ मलिंगा का करियर गज़ब का रहा. इन्होंने अपनी गेंदबाज़ी के दम से दुनिया के कोने-कोने में नाम कमाया है. ऐसे में अब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने लसिथ को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. दरअसल टीम में लसिथ मलिंगा की वापसी हो रही है, बतौर गेंदबाज़ नहीं, बतौर टीम के बॉलिंग कोच.

Lasith Malinga होंगे श्रीलंका के नए बॉलिंग कोच

lasith malinga

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड यानी श्रीलंका क्रिक्रेट की प्रेस रिलीज़ के मुताबिक,

‘मालिंगा को शॉर्ट पीरियड के लिए स्पेशलिस्ट बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है और वह श्रीलंकाई गेंदबाजों की मदद करने के अलावा रणनीतिक योजनाएं तैयार करने में भी सहयोग करेंगे. एसएलसी को विश्वास है कि मालिंगा का अनुभव खास रूप से टी-20 फॉर्मेट में टीम को इस सीरीज में काफी मदद करेगी.”

आपको बता दें कि आगामी महीने की 11 तारीख यानी 11 फरवरी से श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 श्रृंखला खेली जानी है. जिसकी मेज़बानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का बतौर कोच ये पहला दौरा होगा. वहीं इस बीच रूमेश रत्नायके आगामी दौरे के लिए श्रीलंका के अंतरिम कोच के रूप में चुने गए हैं. लसिथ मलिंगा इससे पहले मुंबई इंडियंस के लिए बतौर बॉलिंग कोच काम कर चुके हैं. श्रीलंका को इनका अनुभव ऑस्ट्रेलिया में काफी ज़्यादा काम आने वाला है. इसी के साथ श्रीलंका टीम में दनुष्का गुणातिलाका और कुसल मेंडिस की भी एक साल के बैन के बाद टीम में वापसी हो रही है.

लसिथ मलिंगा का बतौर गेंदबाज़ प्रदर्शन

lasith malinga

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का प्रदर्शन अपनी टीम श्रीलंका के लिए हमेशा कमाल का रहा है. वे हमेशा एहम मौकों पर विकेट चटकाकर अपनी टीम को खेल में आगे रखते थे.

वहीं अगर मलिंगा (Lasith Malinga) के बॉलिंग करियर की बात करें तो, ये खिलाड़ी श्रीलंका के सबसे सफलतम गेंदबाज़ों में से एक है.लसिथ ने श्रीलंका के लिए 30 टेस्ट मैच, 226 एकदिवसीय और 84 टी20 मुकाबे खेले हैं जिसमे इन्होंने टेस्ट में 101, एकदिवसीय में 338 और टी20 में 107 विकेट चटकाई हैं. वाकई इस गेंदबाज़ का करियर तारीफ के काबिल है. इसके अलावा साल 2014 में आईसीसी टी20 वर्ल्डकप श्रीलंका ने लसिथ मलिंगा की कप्तानी में जीता, जिसमें श्रीलंका ने फाइनल मुकाबले में भारत को हराया था. बतौर गेंदबाज़ क्रिकेट में इस दिग्गज का सफर बेहद शानदार रहा. अब देखने वाली बात ये होगी कि लसिथ मलिंगा टीम के लिए बतौर बॉलिंग कोच कितने कारगर साबित होते हैं.