Kyle Jamieson

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला साउथेम्पटन के रोज बॉल मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में भारत की टॉप क्लास बल्लेबाजी इकाई सिर्फ 217 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई। इसका श्रेय जाता है, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) को। अपने करियर का 8वां टेस्ट मैच खेल रहे जैमिसन ने भारत के खिलाफ लाजवाब गेंदबाजी की और 5 विकेट झटक लिए। ये कहना गलत नहीं होगा की जैमिसन की गेंदों का भारत के विश्व स्तरीय बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था।

Kyle Jamieson ने तोड़ दी भारत की कमर

Kyle Jamieson

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया और उनके फैसले को सही साबित करके दिखाया कीवी तेज गेंदबाजों ने। पहली पारी में भारत के विश्व स्तरीय बल्लेबाजों में से एक भी अर्धशतक तक नहीं पहुंच सका।

जैमिसन ने भारत के सामने 22 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने 12 मेडेन ओवर फेंके और सिर्फ 31 रन देकर 5 विकेट चटका लिया। इसी के साथ जैमिसन टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में फाइव विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बन चुके हैं। Kyle Jamieson की इस गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड की ओर मैच को झुका दिया है। जैमिसन का यह 8वां ही टेस्ट है। वे अब तक पांच बार फाइव विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं और कुल 44 विकेट झटक चुके हैं।

Kyle Jamieson ने किया था भारत के सामने डेब्यू

आज से लगभग डेढ़ साल पहले Kyle Jamieson ने भारत के ही खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था  और सामने थी टीम इंडिया। जी हां, जब साल 2020 के शुरुआत में टीम इंडिया, न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी, तभी Kyle Jamieson को डेब्यू करने का मौका मिला था। डेब्यू मैच में ही उन्होंने भारत की बल्लेबाजी को हिला दिया था और चर्चा में आ गए थे। जैमिसन ने 9 विकेट चटकाए थे। तब भी भारत के बल्लेबाजों के पास जैमिसन की गेंदों का जवाब नहीं था और आज टेस्ट चैंपियनशिप में भी ऐसा ही कुछ नजर आ रहा है।

छोटा मगर शानदार करियर

Kyle Jamieson

न्यूजीलैंड की टीम अपने क्लासी तेज गेंदबाजों के लिए काफी मशहूर है। वैसे तो टीम में पहले से ही टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, कॉलिन डी ग्रैंड होम जैसे गेंदबाज हैं। मगर अब इस लिस्ट में काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) का नाम जुड़ चुका है। जैमिसन टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत 44 विकेट चटका चुके हैं और उन्होंने कुल 8 मैच खेले हैं।

यह न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट खेलने वाले गेंदबाजों का पहले 8 टेस्ट में सबसे अच्छा प्रदर्शन है। गौर करने वाली बात है कि अभी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की एक पारी बाकी है और जिस लय में जैमिसन हैं, उसे देखकर तो ये कहना गलत नहीं होगा की वह अपने इस आंकड़े को और बेहतर बना लेंगे।  इससे पहले जैक कोवी ने 41, शेन बॉन्ड ने 38 और डग ब्रेसवेल ने पहले 8 टेस्ट में 33 विकेट लिए थे।