kumble dravid

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां उन्हे टेस्ट सीरीज का प्रतिनिधित्व करना है। दो साल पहले जब भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया था। अब सबसे बड़ा सवाल यह है की क्या टीम इंडिया इस बार सीरीज पर कब्जा जमा पाएगी।

टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करना बड़ी चुनौती

टेस्ट सीरीज

आगामी टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती तो यह होने वाली है कि टीम के कप्तान विराट कोहली पहला टेस्ट मैच खेल कर वापस भारत लौट आएंगे। विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या इस बार भी टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में कामयाबी मिलेगी।

भारतीय क्रिकेट टीम के आगामी टेस्ट सीरीज के बारे में टीम इंडिया के कई दिग्गज क्रिकेटर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। इसी क्रम में भारतीय टीम के दो पूर्व कप्तान अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जीत हासिल करने का पूरा प्लान बताया। यह दोनों ही खिलाड़ी एक वेबिनार पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त किए।

अनिल कुंबले का प्लान

आईपीएल 2020

अगर अनिल कुंबले के प्लान के बारे में बात करें तो अनिल कुंबले ने कहा कि-

टीम इंडिया को हर हाल में पहला टेस्ट मैच जीतना होगा। आगामी टेस्ट सीरीज का आगाज पिंक बॉल टेस्ट से होगा यह भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। अगर भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच में जीतकर बढ़त बना लेती है तो, फिर वह पिछले दौर की कामयाबी को दोहरा सकते हैं।

“हालांकि इस बार हालात थोड़े अलग हैं, पिछली बार बैन के चलते टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं रहने वाले स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की टीम मैं वापसी हो चुकी है। जबकि विराट कोहली आखिरी तीन टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे लेकिन फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम के पास टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाने की काबिलियत है”।

राहुल द्रविड का प्लान

rahul dravid pti

वही टेस्ट सीरीज के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रहे राहुल द्रविड़ का कहना है कि-

“भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान सभी भारतीय खिलाड़ियों को चेतेश्वर पुजारा की तरह रन बनाना होगा। पिछली बार की तरह इस बार टीम का पुजारा कौन होगा मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि, पिछले सीरीज के दौरान पुजारा ने 500 से ज्यादा रन बनाए”।

“इसलिए या तो पुजारा या फिर किसी और बल्लेबाज को रन बनाना होगा जाहिर तौर पर यह काम विराट कोहली नहीं कर सकते, क्योंकि वह पूरे दौरे का हिस्सा नहीं है। मुझे यकीन है कि हमारे पास ऐसी गेंदबाजी है जो ऑस्ट्रेलिया के 20 बल्लेबाजों को आउट कर सकते हैं”।

एडिलेड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

04aussie team

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से एडिलेड के मैदान से होगा। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया टीम का दबदबा रहा है, अब तक इस मैदान पर कुल 20 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें 14 मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम को जीत मिली है और सिर्फ तीन टेस्ट इस मैदान पर उन्होंने हारे हैं।

खास बात यह है कि आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ पिछले दौरे पर हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इससे पहले साल 2003 के दौरान भारत को यहां ऐतिहासिक जीत मिली थी। इस मैच के दौरान राहुल द्रविड़ से शानदार प्रदर्शन का नजारा देखने को मिला था उन्होंने पहली पारी में 233 और दूसरी पारी में नाबाद 72 रनों की पारी खेली थी।