13230

द.अफ्रीका दौरे में जो कमाल भारतीय स्पिनरों ने दिखाया है वो कमाल शायद ही किसी भी टीम के स्पिनरों ने अफ्रीका की उछाल भरी और कठिन पिचों में दिखाया हो। भारतीय स्पिनरों के आगे अफ्रीकी शेर भीगी बिल्ली बनते नजर आए थे। यह कप्तान कोहली और पूर्व कप्तान एमएस धोनी की रणनीति का नतीजा था कि टेस्ट के बाद दोनों ही सीरीज में भारत ने शानदार जीत दर्ज की।

कुलदीप यादव ने अपने करियर का उम्दा प्रदर्शन करते हुए 17 विकेट अफ्रीका में झटके। वहीं चहल ने भी अपनी फिरकी से 16 विकेट हासिल किए। हाल ही में एक इंटव्यू के दौरान कुलदीप यादव ने पूर्व कप्तान एमएस धोनी की जमकर तारीफ की।

विराट सेना के जनरल हैं धोनी

ms dhoni afp 806x605 61518026267

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने एक इंटरव्यू के दौरान टीम में एमएस धोनी की भूमिका को लेकर ढेर सारी बातें की। उन्होंने पूर्व कप्तान एमएस धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि,”धोनी विराट की सेना के जनरल हैं। विराट कोहली कप्तान के होने के चलते प्लानिंग और नीतियां बनाते हैं। वहीं एमएस धोनी यह सुनिश्चित करते हैं कि गेंदबाज बनाई गई नीति पर ही प्रदर्शन करे। महेंद्र सिंह धोनी विराट सेना के जनरल हैं।” 

बता दें कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अफ्रीका में हुए हर मैच में विकेट के पीछे से खिलाड़ियों और गेंदबाजों को निर्देश देते हुए देखा गया था। इसका काफी हद तक टीम को फायदा भी हुआ।

कप्तान कोहली और धोनी ने हम पर किया विश्वास

kohli dhoni

अपने दमदार प्रदर्शन का श्रेय कुलदीप यादव ने कप्तान कोहली और पूर्व कप्तान एमएस धोनी को दिया है। उन्होंने कहा कि उनके विश्वास की वजह से ही हम बेहतरीन कर पाए हैं। कुलदीप ने कहा  कि,”कप्तान का आप पर भरोसा होना जरूरी होता है। तभी आप खुलकर अपनी काबिलियत को साबित कर सकते हैं। कप्तान कोहली और एमएस धोनी ने हम पर भरोसा दिखाया है। अगर वो हमें अपना नेचुरल खेल खेलने की आजादी नहीं देते तो चीजे इतनी अच्छी हमारे लिए नहीं होती।”

 जीत के लिए अपनाई गई थी ये रणनीति

Kohli AP

अफ्रीका के साथ हुए वनडे सीरीज में जीत का श्रेय काफी हद तक कुलदीप यादव और चहल को जाता है। लेकिन कुलदीप यादव ने उस रणनीति का भी खुलासा किया है। जिसके आधार पर टीम को जीत मिली और वो अपना बेस्ट दे पाए हैं। उन्होंने बताया कि, ”वनडे सीरीज में मेरा रोल अटैक गेंदबाजी करने का था। कप्तान की ओर से यह निर्देश दिए गए थे। मेरा फोकस विकेट लेने पर नहीं था। मैं अटैकिंग गेंदबाजी कर रहा था और विकेट अपने आप आ रहे थे।”

इससे पहले भी कर चुके हैं तारीफ

644203 611442 kuldeepyadav afp

बता दें कि क्रिकेटर कुलदीप यादव इससे पहले भी धोनी की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने एक मैच में उम्दा प्रदर्शन करके के पीछे धोनी का हाथ बताया था। इस दौरान उन्होंने कहा कि धोनी बार-बार विकेट के पीछे से सारी चीजों के बारे में बताते रहते हैं।इससे अच्छा प्रदर्शन करने में काफी हद तक मदद मिलती है। वहीं टीम के कोच रवि शास्त्री भी टीम में धोनी की उपस्थिति को लेकर तारीफ कर चुके हैं।

चोट की वजह से दिया गया आराम

kuldeep yadav

कुलदीप यादव को निदहास ट्रॉफी में उंगली की चोट की वजह से आराम दिया गया है। इससे पहले भी अफ्रीका में हुई टी-20 सीरीज में भी कुलदीप को आराम दिया गया था। वहीं कुलदीप यादव 7 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल-11 में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से जलवा बिखेरते नजर आएंगे। केकेआर ने कुलदीप को 5.80 करोड़ रूपये में खरीदा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *